Shani Sukhdham: आज से शुरू होगा दो दिवसीय शनि सुख ज्योतिष सम्मेलन

punjabkesari.in Saturday, Dec 04, 2021 - 09:04 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

जालंधर: जालंधर पठानकोट रोड पर गांव रायपुर रसूलपुर में स्थित शनि सुखधाम में दो दिवसीय ज्योतिषी सम्मेलन आज से शुरू होगा। इस ज्योतिष सम्मेलन और शनि अमावस्या समारोह की तैयारियों के लिए मंदिर परिसर में शनि भक्तों की मीटिंग हुई। इस मीटिंग के दौरान धाम के संस्थापक मुरली मनोहर ने समारोह के लिए शनि भक्तों में डयूटियों का आबंटन किया। इस समारोह के लिए विशेष रूप से शनि देव महाराज के लिए ताजे फूलों का बंगला बनाया जा रहा है और इसके साथ ही नए हवन कुंड की स्थापना की गई है। इस हवन कुंड में पहला यज्ञ शनि देव का होगा। 

मंदिर में बनाया गया नया हवन कुंड

PunjabKesari Shani Sukhdham

मीटिंग के दौरान भोजन व्यवस्था के लिए आशु अरोड़ा व राघव सहगल की डयूटी लगाई गई है। जबकि हलवाई की व्यवस्था बलराम पांडे करेंगे। रसोई के काम की जिम्मेदारी बलजीत कौर, ज्योति अरोड़ा व उपिंद्र के पास रहेगी। शनिदेव के मंदिर में प्रसाद की व्यवस्था राजगुंबर, विनोद शर्मा, गुरप्रताप देखेंगे। जबकि भक्तों का अभिवादन अजय जैन करेंगे। कार्यक्रम के मीडिया प्रमुख का प्रभार गौतम कुकरेजा को दिया गया है। दो दिन के इस कार्यक्रम के दौरान करीब 8000 श्रद्धालुओं के लिए लंगर की व्यवस्था की गई है और इसके लिए 10 सदस्यों की विशेष टीम का गठन किया गया है और इस टीम का संचालन संजय विज द्वारा किया जाएगा।

PunjabKesari shanidev

समारोह के पहले दिन सुबह 11 से दोपहर 3 बजे तक कालसर्प दोष का पूजन भी किया जाएगा। यह पूजन पं. दिनेश शास्त्री की अध्यक्षता में 7 ब्राह्मणों की टीम करेगी। इसके बाद शाम 6 बजे वैदिक मंत्रों के साथ हवन होगा और शनि शिला का दूध, दही, मक्खन, चीनी और शहद के साथ अभिषेक किया जाएगा। इसके बाद विशेष पुष्प अभिषेक भी होगा और 2 दिन तक प्रसिद्ध ज्योतिषी लोगों की जन्म कुंडलियां मुफ्त में देखेंगे। मीटिंग के दौरान सुनीता रानी, जसविंद्र, दविंद्र, प्रदुमन सिंह, दपिंद्र, सुखविंद्र, हरप्रीत कौर, पवनदीप सिंह, रणवीर समर, महिमा पांडे, बलदेव सिंह, मनिंद्र कौर, गुरांश कौर, अनिरूप, अमित अरोड़ा, आशु मल्होत्रा, गुरकीरत, रंजीत व प्रिया भी शामिल थे। 

शनि सुख ज्योतिष सम्मेलन की तैयारियों के लिए मंदिर में हुई मीटिंग में शामिल शनि भक्त

PunjabKesari shani sukhdaham

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News