Sawan 2022: राशि अनुसार करें शिवलिंग की पूजा, मिलेंगे मनवांछित फल

punjabkesari.in Friday, Jul 15, 2022 - 10:48 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
सावन का महीना भगवान शिव का सबसे प्रिय महीना है और इसे श्रावण माह के नाम से भी जाना जाता है। शिवभक्तों को  सावन के महीने का बड़ी बेसब्री से इंतजार रहता है। हिंदू पंचांग के अनुसार इस बार सावन माह की शुरुआत 14 जुलाई को हो चुकी है और 12 अगस्त को सावन का यह महीना समाप्त होगा। सावन में सबसे ज्यादा आध्यात्मिक महत्व रखने वाला दिन सोमवार होता है और इस बार सावन में चार सोमवार पड़ रहे हैं। सावन का पहला सोमवार 18 जुलाई को, दूसरा सोमवार 25 जुलाई  को, तीसरा सोमवार 1 अगस्त और चौथा सोमवार 8 अगस्त को है। धार्मिक मान्यता है कि सावन मास में भगवान शिव की पूजा करने से वे जल्दी ही प्रसन्न होते हैं और भक्त पर अपनी कृपा बरसाते हैं। परन्तु यदि इनकी पूजा राशि के अनुसार पूजन विधि से करें, तो जातक पर इनकी अपार अनुकंपा होती है और उनकी सभी मनोकामनाएं पूरी होती है।

मेष राशि: 
इस राशि के लोग भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए शिवलिंग पर गंगाजल चढ़ाएं। उसके बाद बेलपत्र पर सफ़ेद चंदन से श्रीराम लिखकर शिवलिंग पर अर्पित करें।

वृष राशि:
वृष राशि के जातकों को शिव की विशेष कृपा पाने के लिए शिवलिंग पर दूध-दही और शक्कर चढ़ाना चाहिए। सबसे पहले शिवलिंग पर दही से अभिषेक करें, उसके बाद जल चढ़ाएं। फिर शक्कर से अभिषेक कर जल चढ़ाएं। तत्पश्चात दूध से अभिषेक कर जल चढ़ायें और अब सफ़ेद चंदन से तिलक करें।
PunjabKesari Sawan, Sawan 2022, Sawan 2022 Starts, Sawan Puja, Sawan Worship, Sawan Worship According to Zodiac Sign, Sawan Worship in Hindi, Shiv ji, Lord Shiva, Shiv ji Pujan In Hindi, Dharm, Punjab kesari
मिथुन राशि: 
इन राशि वालों को शिवलिंग का शहद से अभिषेक करना चाहिए। इस उपाय को करने से न शिव की कृपा प्राप्त होगी और आर्थिक समस्याएं दूर होंगी।

कर्क राशि: 
इस राशि के शिव भक्तों को शिवलिंग पर दूध, दही, गंगाजल एवं मिश्री से अभिषेक करना चाहिए। इससे घर में सुख-समृद्धि और संपन्नता आती है।

सिंह राशि: 
इस राशि के जातक शिव की कृपा पाने के लिए शिवलिंग की शुद्ध देसी घी से अभिषेक करें। आर्थिक समस्याएं शीघ्र ही दूर हो जाएंगी।
 

1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं । अपनी जन्म तिथि अपने नाम , जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर वाट्स ऐप करें
PunjabKesari

कन्या राशि: 
कन्या राशि के लोग शिवलिंग पर दूध, घी और शहद का विशेष रूप से अर्पित करें।

तुला राशि: 
तुला राशि के जातक शिवलिंग का अभिषेक दही और गन्ने के रस से करें।

वृश्चिक राशि: 
इन लोगों को शिवलिंग पर गंगाजल और दूध में शक्कर मिलाकर अभिषेक करें। तत्पश्चात लाल चंदन से तिलक करें।

धनु राशि: 
कच्चा दूध, केसर, गुड़, हल्दी मिलाकर शिवलिंग का अभिषेक करना चाहिए। उसके बाद पीले फूल चढ़ाएं।

मकर राशि: 
इन्हें सावन के महीने में घी, शहद, दही और बादाम के तेल से शिवलिंग का पूजन करना चाहिए। इसके बाद नारियल का जल चढ़ाएं और नीले रंग का फूल अर्पित करें।
PunjabKesari Sawan, Sawan 2022, Sawan 2022 Starts, Sawan Puja, Sawan Worship, Sawan Worship According to Zodiac Sign, Sawan Worship in Hindi, Shiv ji, Lord Shiva, Shiv ji Pujan In Hindi, Dharm
कुंभ राशि: 
इस राशि के लोगों को सावन के महीने में घी, शहद, दही और बादाम के तेल से शिवलिंग का पूजन करें। उसके बाद नारियल का जल चढ़ाएं और नीले रंग का फूल अर्पित करें। अब सरसों के तेल और रोली से तिलक करें।

मीन राशि: 
ये लोग श्रावण मास में कच्चे दूध, केसर एवं गंगाजल से भगवान शिव का अभिषेक कर शिवलिंग का हल्दी एवं केसर से तिलक करें।

गुरमीत बेदी
Contact no 9418033344 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jyoti

Recommended News

Related News