See More

Sawan somvar vrat 2020: सावन में आएंगे 5 सोमवार, पढ़ें महत्वपूर्ण जानकारी

2020-07-06T07:23:07.867

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Sawan somvar vrat 2020: अगर हम ज्योतिषीय दृष्टि से देखें तो इस बार के सावन का कुछ अलग ही महत्व है। सालों बाद ऐसा संयोग देखने को मिल रहा है, जब सावन महीने की शुरुआत उत्तराषाढ़ा नक्षत्र और वैधृति योग में होने जा रही है। सावन की शुरुआत में देव गुरु बृहस्पति भले ही वक्री अवस्था में हों लेकिन अपनी ही धनु राशि में संचार कर रहे हैं, जो अत्यंत शुभ है। चंद्रमा मकर राशि में होंगे। खास बात यह भी है कि सावन की शुरुआत भी सोमवार से होगी और सावन का आखिरी दिन भी सोमवार ही होगा। इस महीने पांच सोमवार तो आएंगे ही, लेकिन साथ ही पूरे सावन में 25 से ज्यादा शुभ योग भी बनेंगे। सावन के इस महीने में 11 सर्वार्थ सिद्धि योग, तीन अमृत सिद्धि योग और 12 रवि योग बनेंगे। इन सभी योगों का धार्मिक दृष्टि के साथ-साथ ज्योतिषीय महत्व भी बहुत अधिक है। सोमवती व हरियाली अमावस्या भी इसी सावन के महीने में आएगी।

PunjabKesari Sawan somvar vrat

सावन का महीना सोमवार 6 जुलाई से शुरू हो रहा है और सोमवार 3 अगस्त को सावन का समापन होगा। 6 जुलाई, 13 जुलाई, 20 जुलाई, 27 जुलाई व 3 अगस्त को पांच सोमवार आएंगे। इन सोमवारों को सावन का सोमवार कहा जाता है और इन दिनों शिव आराधना का विशेष महत्व होता है।

PunjabKesari Sawan somvar vrat

इस बार सावन के महीने में जो 25 शुभ योग पड़ने जा रहे हैं, उनमें पूजा-पाठ के दौरान शिव जी का अभिषेक करने से आयु, धन और स्वास्थ्य में वृद्धि होगी। आपकी कई मनोकामनाएं पूरी होंगी और साथ ही आपकी कुंडली में बने कई अनिष्ट योग भी मिट जाएंगे।

गुरमीत बेदी
gurmitbedi@gmail.com

PunjabKesari Sawan somvar vrat

 


Niyati Bhandari

Related News