Sawan 2021 Upay: अविवाहित लड़कियां अपनी उम्र के अनुसार करें शिव उपाय

punjabkesari.in Saturday, Jul 24, 2021 - 02:39 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
जैसे कि सब जानते हैं कि सावन का मास शिव पूजा के लिए अत्यंत शुभकारी माना जाता है। इस बार श्रावण का मास 25 जुलाई यानि रविवार से प्रांरभ हो रहा है। मान्यता है सावन में भगवान शिव की पूजा करने व शिवलिंग के जलाभिषेक का अधिक महत्व है। यही कारण है कि लोग इस दौरान पूरी तरह से शिव भक्ति में लीन हो जाते हैं। तो वहीं कहा जाता है कि इस दौरान शिव से जुड़े कुछ उपाय आदि करने से भी जातक को अपने मनवांछित फल की प्राप्ति होती है। आज इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे ही उपाय बताने जा रहे हैं, जिन्हें करने से हर तरह की मनोकामना पूर्ण हो सकती है। तो आइए जानते हैं सावन में किए जाने वाले खास उपायों के बारे में- 

धार्मिक शास्त्रों व शिव पुराण के अनुसार भगवान शिव को श्रावण का मास सबसे प्रिय माह माना जाता है। इस पावन माह में शिव की आराधना करने वालों को लगातार 9 दिनों तक पीले वस्त्र धारण करके शिव मंदिर में जाना चाहिए और भगवान भोलेनाथ व देवी पार्वती की पूजा करके गेंदे के फूल की माला चढ़ाएं। 

शाम के समय शिव-पार्वती की पूजा करें और 'ॐ गौरी शंकराय नम:' मंत्र का 108 बार जप करें। मान्यता है कि इससे भक्त के विवाह में आने वाली सभी बाधाएं दूर हो जाती हैं तथा उन्हें मनवांछित वर मिलने का आशीर्वाद प्राप्त होता है। 

18-24 साल की कन्याएं के लिए उपाय
सावन मास में इस उम्र की लड़कियों को पीले कपड़े पहन कर भगवान भोलेनाथ और पार्वती की पूजा करनी चाहिए तथा शिवलिंग पर इत्र लगा कर 'ॐ पार्वती पतये नम:' का 108 बार जाप करना चाहिए। कोशिश करें कि सावन मास में कम से कम 11 दिन तक लगातार ऐसा करें। इस उपाय को करने से शादी में आ रही सभी रुकावटें खत्म हो जाती हैॆ। 

30 से ऊपर की कन्याओं के लिए उपाय
108 बेल पत्र पर चंदन से जय श्री राम लिखकर ॐ नमः शिवाय मंत्र का जाप करते हुए इन बेलपत्रों को एक-एक करके शिवलिंग पर चढ़ाए। कहा जाता है सावन के सोमवार को ये उपाय करने से शादी में रही अड़चनें दूर होती हैं।

ये फूल करें शिव पर अर्पित
इसके अलावाा अविवाहित लड़कियों को सावन के माह में हर दिन सुबह स्नान करके पीले वस्त्र पहनकर शिवलिंग पर जलाभिषेक करते हुए नागकेसर का फूल चढ़ाना चाहिए। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jyoti

Recommended News

Related News