सकट चौथ व्रत 2020: आज इन उपायों को करने से मिलेगा मनचाहा फल

punjabkesari.in Monday, Jan 13, 2020 - 12:44 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
सनातन धर्म में प्रथम पूज्य भगवान गणेश जी का पूजन करने का विधान बताया गया है। कहते हैं कि हर शुभ का शुरुआत में अगर गणपति जी की पूजा कर ली जाए तो हर काम विघ्न रहित पूरा होता है। वैसे तो गणेश जी की पूजा बुधवार के दिन होती है, लेकिन आज हम आपको चतुर्थी के दिन होने वाली पूजा व व्रत के बारे में बताने जा रहे हैं। भगवान गणेश की विशेष तौर पर पूजा सकट चौथ पर की जाती है। इस दिन औरतें अपने परिवार की सुख-शांति के लिए व्रत करती हैं और रात में चांद को देखने बाद ही व्रत खोलती हैं। 
PunjabKesari
जैसे कि सब जानते ही हैं कि हर किसी भगवान को कोई न कोई चीज़ अत्याधिक पंसद होती है, ऐसे ही गणेश जी को सुपारी बहुत प्रिय है तो आज हम आपको सुपारी से जुड़े कुछ ऐसे उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके बारे में शायद ही आप में से कोई जानता होगा।  
Follow us on Twitter
चतुर्थी के दिन पूजन के समय एक लाल कपड़े पर एक श्रीयंत्र रखा जाए और उसके बीच में एक सुपारी रखें तो इससे गणेश जी प्रसन्न होते हैं। धन प्राप्ति के लिए गणेश जी के साथ सुपारी का भी पूजन करें। उसके बाद इस कपड़े को लपेटकर अपनी तिजोरी में रख लें।
PunjabKesari
घर की तरक्की में दिक्कत आ रही है तो चतुर्थी के दिन घर के पूर्व व उत्तर दिशा में सुपारी रखें और उस सुपारी को चांदी के किसी पात्र में रखें। इससे रोज धूप जलाएं।

मनोवांछित फल की प्राप्ति के लिए चतुर्थी के दिन, दाई सूंढ वाले गणपति की पूजा करें और साथ उन्हें 5-7 सुपारी अर्पित करें।

कार्यक्षेत्र में सफलता पाना के लिए, गणेश जी के सामने दो इलायची और दो सुपारी रखें। इससे धीरे-धीरे आपके लिए सफलता के मार्ग खुलने लगेंगे।  
PunjabKesari
घर में सकारात्मकता लाने के लिए पूजा स्थान पर एक सुपारी और एक तांबे के लोटे में गंगाजल भरकर रखें और साथ ही उसमें दक्षिणा भी रखें। 
Follow us on Instagram
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Lata

Recommended News

Related News