Ramleela Utsav 2022: हनुमान जी को हुए सीता दर्शन दिखाया बल, किया लंका दहन

punjabkesari.in Tuesday, Oct 04, 2022 - 12:19 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
रामलीलाओं में मेघनाद-लक्ष्मण युद्ध, लक्ष्मण मूर्छा प्रसंगों का मंचन
नई दिल्ली: मेघनाद और लक्ष्मण के बीच हुए युद्ध के दौरान जैसे ही हथियार टकराते तो गर्जना होने लगती और हथियारों से चिंगारी उत्पन्न होती, जिसे देखकर दर्शक खूब तालियां बजाते। राजधानी की रामलीलाओं में सोमवार को मेघनाथ-लक्ष्मण युद्ध, लक्ष्मण मूर्छा, हनुमान द्वारा वायु मार्ग से संजीवनी बूटी लाना, लंका दहन, माता सीता द्वारा हनुमान जी को कंगन देना, रावण का विभीषण को अपमानित करना सहित अन्य प्रसंगों की लीलाओं का मंचन किया गया।

हनुमान जी लाए वायु मार्ग से संजीवनी बूटी
लालकिला मैदान पर नव श्री धार्मिक लीला कमेटी में रावण द्वारा विभीषण का त्याग, रामेश्वरम की स्थापना, रावण-अंगद संवाद, लक्ष्मण-मेघनाथ युद्ध, हनुमान जी का संजीवनी वायु मार्ग से लाना, मूर्छा भंग होने का अद्भुत दृश्य देखकर दर्शकों ने खूब आनंद लिया। इस दौरान दिल्ली प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष चौधरी अनिल कुमार, राष्ट्रीय प्रवक्ता अलका लांबा, दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कम्यूनिकेशन डिपार्टमेंट चेयरमैन अनिल भारद्वाज पहुंचे थे। लीला के प्रधान हरि चांद अग्रवाल ने बताया कि आए हुए सभी अतिथियों का लीला के पदाधिकारियों ने स्वागत किया व लीला मंत्री रवि कप्तान ने सभी को प्रसाद भेंट किया।
 

1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं । अपनी जन्म तिथि अपने नाम , जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर वाट्स ऐप करें
PunjabKesari

हनुमान जी ने जलाई रावण की लंका
श्री रामलीला कमेटी (अजमेरी गेट) रामलीला मैदान के अध्यक्ष अजय अग्रवाल ने बताया कि सोमवार को राम-सुग्रीव मित्रता, सुग्रीव-बाली युद्ध, सीता की खोज, अशोक वाटिका में रावण-सीता संवाद, हनुमान-सीता संवाद, रावण-हनुमान संवाद एवं लंका दहन का मंचन किया गया। लंका दहन के लिए मंच से थोड़ी दूर हटकर लंका दहन का एक भव्य सेट बनाया गया था। यहां रामलीला रोज राष्ट्रीय गान से शुरू की जाती है। लीला स्थल पर सांसद डॉ. हर्षवर्धन मुख्य रूप से पहुंचे। लीला में रावण और सीता का संवाद अत्यंत भावपूर्ण रहा। रावण का कुप्रयास और सीता माता का समझाना दर्शकों को पसंद आया।

प्रभावशाली रहा मेघनाद और हनुमान का युद्ध
श्री नवयुवक रामलीला, कमेटी कश्मीरी गेट के महामंत्री जत्थेदार अवतार सिंह ने बताया कि सोमवार को हनुमान जी का अशोक वाटिका में माता सीता से भेंट, अशोक वाटिका उजाडऩा, अक्षय कुमार वध, मेघनाद-हनुमान युद्ध, हनुमान जी को बंदी बनाकर रावण दरबार में ले जाना, हनुमान रावण-संवाद, लंका दहन, विभीषण का प्रभूराम के समक्ष शरणागत, अंगद का रावण दरबार में राम दूत बनकर जाने का मंचन हुआ।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jyoti

Recommended News

Related News