हवा में उड़े बजरंग बली रोमांचककारी दृश्यों को देखकर दर्शक हो रहे प्रभावित

punjabkesari.in Monday, Oct 03, 2022 - 01:52 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
नई दिल्ली:
रामलीला के सातवें दिन दिल्ली की लीलाओं में जहां शबरी के जूठे बेर प्रभूराम द्वारा खाने और हनुमान जी द्वारा लंका जाने के लिए समुद्र लांघने के दृश्य का सुंदर मंचन किया गया। वहीं कई लीलाओं में वायु मार्ग से रावण द्वारा सीता हरण का दृश्य मंचित किया गया।

लंका दहन देख दर्शक हुए दंग
द्वारका श्रीरामलीला सोसायटी द्वारका सेक्टर 10 में आयोजित रामलीला में लंका दहन के मंचन का दृश्य देख दर्शक दंग रह गए। धू-धू करके जलती लंका में जैसे रावण का अहंकार राख हो रहा था। यहां हनुमान मिलन, राम सुग्रीव मैत्री, रावण सीता संवाद, हनुमान सीता संवाद के बाद लंका दहन पसंद किया गया। रामलीला का मंचन देखने रोजाना बड़ी संख्या में लोग जुट रहे हैं। आसपास के ग्रामीण इलाकों से भी बड़ी संख्या में लोग पहुंच रहे हैं। द्वारका श्रीरामलीला सोसायटी के संरक्षक और चेयरमैन राजेश गहलोत ने बताया कि रामलीला मंचन में तकनीक का समावेश कर उसे जीवंत बनाया जा रहा है।

अशोक स्तंभ बना सेल्फी प्वाइंट
माधवदास पार्क लालकिला मैदान, श्री धार्मिक लीला कमेटी, में रामलीला के दौरान अशोक स्तंभ के साथ सेल्फी लेने की दर्शकों में होड़ देखने को मिली। यहां जानकी की खोज में भगवान राम व लक्ष्मण ऋष्यमूक पर्वत पर पहुंचने, उनकी हनुमान से भेंट, हनुमान ने उनकी सुग्रीव से मित्रता कराने, बाली-सुग्रीव युद्ध, भगवान राम द्वारा बाली का वध करने की लीला हुई। कमेटी के महामंत्री धीरजधर गुप्ता, मंत्री प्रदीप शरन व प्रवक्ता रवि जैन ने बताया कि  कमेटी ने राम-हनुमान भेंट व हनुमान के लंका पहुंचने की लीला का हाईटेक व हवा में मंचन किया जो दर्शकों को बेहद पसंद आई।

वायु मार्ग से हुआ सीता हरण
लाल किला मैदान पर नव श्री धार्मिक लीला कमेटी में रविवार को वायु मार्ग से माता सीता का हरण रावण द्वारा किए जाने का मंचन बेहद खूबसूरत तरीके से किया गया। लीला के प्रचार मंत्री राहुल शर्मा ने बताया कि वायु मार्ग से सीता हरण का दृश्य देखकर दर्शक काफी रोमांचित महसूस कर रहे थे। इसके अलावा रविवार को अन्य कई दृश्यों जैसे सीता की खोज में जाना, राम-लक्ष्मण का शबरी आश्रम में जाना, राम जी का हनुमान जी से मिलन, बाली वध, हनुमान जी का माता सीता की खोज में जाना, हनुमान जी का माता सीता से भेंट, रावण-हनुमान संवाद सहित भव्य लंका दहन का मंचन किया गया।

3 घंटे में रामायण मंचन
श्री रामलीला कमेटी जनकपुरी द्वारा बीते 25 वर्षों से दशहरा ग्राउंड जनकपूरी में संपूर्ण रामलीला का आयोजन कर रही है। इसमें 3 घंटे में पूरी पटकथा का मंचन किया जाता है। कमेटी के महामंत्री नरेंद्र कुमार चावला ने बताया कि यह रामलीला कई कारणों से अनूठी और विचित्र है। लगभग 100 कलाकारों एवं कोरियोग्राफर, लाइट डिजाइनर, साउंड टेक्नीशियन, मेक अप डिजाइनर, कॉस्ट्यूम डिजाइनर इत्यादि की मदद से आधुनिक तकनीक के इस्तेमाल से एक सुंदर लीला का आयोजन किया जाता है। इस वर्ष लीला की रजत जयंती भी मनाई जा रही है।
 

1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं । अपनी जन्म तिथि अपने नाम , जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर वाट्स ऐप करें

PunjabKesari

हनुमान जी के कंधों पर श्रीराम-लक्ष्मण
लवकुश रामलीला (लालकिला मैदान) में हवा में लीला मंचन देख दर्शक खूब रोमांचित हो रहे हैं। हनुमान जी के कंधों पर श्रीराम-लक्ष्मण का दृश्य अत्यंत प्रभावपूर्ण रहा। आकर्षण का केंद्र 200 फीट ऊंचाई पर गगनचुंबी क्रेनों से हनुमान जी द्वारा समुद्र पार करना व संजीवनी बूटी लाने का दृश्य आकर्षण का केंद्र बना। आप नेता ब्रजेश गोयल ने अंगद की भूमिका से दर्शकों का दिल जीत लिया। कमेटी प्रेसिडेंट अर्जुन कुमार ने बताया कि गांधी जयंती के चलते शाम 7 बजे से ही मैदान रामभक्तों से भर गया। नामी एक्शन डायरेक्टर मनोज कागड़ा के निर्देशन में पहली बार एक्शन सीन दृश्याए गए।

रामलीला मैदान में ‘सेल्फी धूम’ मचा रहा गांधी चरखा 
श्री रामलीला कमेटी, रामलीला मैदान (अजमेरी गेट) द्वारा लीला मैदान लीला का मंचन किया जा रहा है। जिसे देखने के लिए दर्शकों में काफी उत्साह है। इसके साथ यहां लीला स्थल पर सजाया गया गांधी जी का चरखा सेल्फी धूम मचा रहा है। गांधी जयंती के अवसर पर तो यहां सेल्फी लेने वालों की भीड़ लगी रही। कमेटी के अध्यक्ष अजय अग्रवाल, महासचिव राजेश खन्ना ने बताया कि रविवार को रावण दरबार का भव्य दृश्य, रावण-शूर्पणखा संवाद, सीता हरण एवं राम वियोग का मंचन किया गया। शनिवार को यहां लीला मंचन देखने दिल्ली सरकार के खाद्यमंत्री इमरान हुसैन, विधायक विशेष रवि व आईटीबीपी के एडिशनल डायरेक्टर अंगद कुमार यादव पहुंचे।

प्रभु राम ने खाए शबरी के झूठे बेर
श्री नवयुवक रामलीला कमेटी, कश्मीरी गेट में प्रभु राम ने शबरी के झूठे बेर खाए, जिसे देखकर दर्शक भावुक हो गए। कमेटी के अध्यक्ष जत्थेदार अवतार सिंह ने बताया कि इसके अलावा माता सीता की खोज, श्रीराम-हनुमान मिलन, श्रीराम-सुग्रीव मित्रता, बाली वध, सुग्रीव का राज्याभिषेक, अंगद को युवराज बनाने की घोषणा, जामवंत नील-नल व हनुमान जी द्वारा सीता माता की खोज के दृश्यों का मंचन किया गया। शबरी का अभिनय भाजपा उपाध्यक्ष मोहनजीत कौर ने किया। लीला से पूर्व माता रानी की चौकी रखी गई, जिसमें इंदू खन्ना ने मातारानी का गुणगान किया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jyoti

Recommended News

Related News