Ramleela: पंचवटी के अलौकिक दृश्य का अवलोकन कर दर्शक हुए गद्गद्

punjabkesari.in Monday, Oct 03, 2022 - 10:50 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
आदर्श रामलीला कमेटी अशोक विहार फेस 2 में सीता हरण, शूर्पणखा अंग भंग, शबरी मिलन की लीला का मंचन निपुण कलाकारों द्वारा प्रस्तुत किया गया। विशेष विकसित तकनीकी के प्रयोगों से पहाड़, झरने, नदी, बादल, बिजली का कड़कड़ाना, पक्षियों का चहकना, सुंदरबन, आदि के प्राकृतिक दृश्य को दिखाया गया। पंचवटी के अलौकिक दृश्य का अवलोकन कर दर्शक गदगद हो गए। रामलीला का उद्घाटन सतीश गर्ग प्रवक्ता भाजपा दिल्ली प्रदेश व ओमप्रकाश गोयंका चेयरमैन आदर्श रामलीला कमेटी के द्वारा किया गया। मु य अतिथि के रूप में पूर्व केंद्रीय व सांसद मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ समन्यवक दयानंद उपस्थित रहे। इस अवसर पर डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि सेवा को जीवन का मूल मंत्र बनाएं इसके जीवंत प्रेरणा हमें श्रेष्ठतम सेवाव्रती स्वर्गीय मांगेराम गर्ग से मिलती है जिन्होंने अनेकों संस्थाओं का सृजन समाज सेवा के लिए किया। दयानंद ने कहा कि जीवन के हर क्षेत्र में प्रेरणास्रोत और प्रकाश स्तंभ है मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम। सतीश गर्ग ने कहा कि श्रेष्ठतम प्रेरणा स्रोत है शबरी मिलन प्रसंग। हमें इस प्रसंग से समरसता का अनुसरण करने को मिलता है। वहीं आज यहां राम- सुग्रीव मित्रता, अशोक वाटिका में सीता- हनुमान भेट, लंका दहन की लीला का मंचन किया जाएगा। लंका दहन विकसित तकनीकी से किया जाएगा।

बहन का दुख सुन लंकेश आग बबूला
द्वारका श्री रामलीला सोसायटी सेक्टर 10 की लीला में शूर्पणखा द्वारा लक्ष्मण को प्रेम में फंसाने और फिर उसके बाद नाक काटे जाने की लीला देख दर्शक काफी प्रभावित हुए। शूर्पणखा द्वारा लक्ष्मण की शिकायत रावण से करने और लंकेश के आगबबूला होने का दृश्य भी भावपूर्ण ढंग से मंचित किया गया। रामलीला देखने के लिए यहां लीला में शनिवार को दर्शक बड़ी सं या में पहुंचे। बच्चे अपने माता-पिता के साथ पहुंचे। लीला में खर-दूषण वध, मारीच वध की लीला प्रभावपूर्ण ढंग से मंचित की गई। वहीं, सीता हरण और जटाऊ वध की लीला ने दर्शकों को भावुक किया। महिलाएं लीला देखकर रो पड़ीं। कमेटी के चेयरमैन राजेश गहलोत ने लीला में दर्शन करने पहुंचे सांसद प्रवेश वर्मा का स्वागत और स मान किया। 
 

1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं । अपनी जन्म तिथि अपने नाम , जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर वाट्स ऐप करें
PunjabKesari

शूर्पणखा प्रसंग पर खूब बजी तालियां
श्री रामलीला कमेटी, पीयू ब्लॉक, पीतमपुरा की ओर से आयोजित रामलीला महोत्सव में शूर्पणखा की नाक काटे जाने पर दर्शकों ने जमकर तालियां बजाईं। कमेटी के अध्यक्ष कृष्ण बासिया ने बताया कि शूर्पणखा प्रसंग और मारीच-रावण संवाद को लोगों ने विशेष रूप से पसंद किया। दर्शकों ने कलाकारों के सुन्दर अभिनय की खूब सराहना करते हुए रामलीला का आनन्द उठाया और तालियां बजाकर उन्हें प्रोत्साहित किया। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jyoti

Recommended News

Related News