घर में लगा ध्वज मिटाता है रोग-दोष, क्या आपके घर में है?

punjabkesari.in Tuesday, Apr 27, 2021 - 06:01 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
सनातन धर्म में ध्वजा का कितना महत्व है, इससे संबंधितल लगभग लोग जानते ही हैं। जो नहीं जानते उन्हें बता दें कि न केवल मंदिर में नहीं घर में भी लगाया जाता है। धर्म ग्रंथों में कहा गया है कि घर के ऊपर इसे लगाना अति लाभदायक होता है। यही कारण है कि लगभग लोग इसे घर में लगा लेते हैं। परंतु क्या आप कि इसे लगाने के कई ज्योतिष फायदे भी होते हैं। जी हां, बल्कि वास्तु शास्त्र में भी इससे संबंधित बहुत सी ऐसी बातें बताई गई हैं। 

अगर बात करें ज्योतिष शास्त्र की तो घर व मंदिर में ध्वज लगाने के कारण और लाभ अलग-अलग होते हैं। आज से ही नहीं बल्कि आदिकाल से वैदिक संस्कृति, आर्य संस्कृति, सनातन संस्कृति, हिंदू संस्कृति, भारतीय संस्कृति एक दूसरे के पर्याय हैं। इन संस्कृतियों में सभी प्रकार के मांगलिक कार्यों को करते समय उत्सवों में, पर्वों में, घरों-मंदिरों-देवालयों-वृक्षों, रथों-वाहनों पर अलग अलग तरह के ध्वज लगाए जा रहें हैं. इन अलग-अलग ध्वज को विभिन्न तरीकों से लगाने का पृथक-पृथक प्रभाव पड़ता है। 

वास्तु शास्त्र के अनुसार ध्वज में कुल तीन तत्व-ध्वजा-पताता और डंडा रहता है, जिन्होंने ईश्वरीय स्वरूप माना जाता है, जो आधिभैतिक, आध्यात्मिक, अधिदैविक हैं। काफी लोग ये नहीं जानते कि ध्वज और पताका में अंतर है, ये अलग-अलग चीज़ें हैं। पताका त्रिकोणकार होता है जबकि ध्वज चतुर्भुज आकार का होता है। हालांकि दोनों को झंडा माना जा सकता है। हिंदू धर्म के शास्त्रों में प्रत्येक देवी-देवता को चित्रों में दर्शाया गया है, जिसमें ये समस्त अपने साथ अस्त्र-शस्त्र के अलावा एक ध्वज रखते थे। जिसे इनकी एक पहचान माना जाता है। तो आइए अब जानते हैं घर की छत पर किस प्रकार का व किस दिशा में लगा ध्वज लाभकारी और शुभदायक होता है। 

किस रंग का लगाएं ध्वज-
वास्तु विशेषज्ञ बताते हैं कि घर में गेरुआ, भगवा या केसरिया रंग का ध्वजा लगाना शुभ होता है, जो घर-परिवार के लिए बेहद लाभकारी माना जाता है। 

किस दिशा में लगाएं-
वास्तु शास्त्री के अनुसार घर के ऊपर वायव्य कोण में ध्वजा लगाना बेहद शुभ एवं हितकारी होता है। अगर आप अपने घर की दिशा का आकलन न कर पा रहें हों तो इस संदर्भ में किसी ज्योतिष से परामर्श ले सकते हैं, वरना इसका अशुभ प्रभाव पड़ता है। 

कैसा ध्वज लगाएं-
बताया जाता है घर में लगाया जाने वाले ध्वज पर स्वास्तिक या ॐ लिखा हुआ होना चाहिए। इसे घर की छत पर लगाना बेहद शुभ होता है। बता दें ये ध्वज एक त्रिभुजाकार और दो त्रिभुजाकार हो सकता है। 

ध्वजा लगाने से मिलते हैं ये लाभ- 
घर की छत पर ध्वजा लगाने से यश और कीर्ति में अपार वृद्धि होती है, 

शत्रु की संख्या कम होती है व इनपर विजय मिलती है। 

इसके अलावा घर में रहने वाले लोगों के शोक, दोष और रोगों का नाश होता हैं तथा सुख और समृद्धि बढ़ती है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jyoti

Recommended News

Related News