हिंदू देवी देवताओं की मूर्तियों की पुनर्स्थापना के लिए याचिका टली, 24 मई को होगी अब सुनवाई

punjabkesari.in Wednesday, May 18, 2022 - 09:14 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
नई दिल्ली: साकेत कोर्ट स्थित अतिरिक्त जिला न्यायाधीश पूजा तलवार की अदालत ने कुतुब मीनार परिसर में मौजूद कुव्वुतुल इस्लाम मस्जिद में हिंदू देवी देवताओं की मूर्तियों की पुनर्स्थापना और पूजा-अर्चना का अधिकार मांगने वाली याचिका पर मंगलवार को सुनवाई टल गई। मामले से जुड़े वकील विष्णु शंकर जैन के दिल्ली में नहीं होने के कारण सुनवाई को टाला गया है, यह सुनवाई अब 24 मई को होगी।
PunjabKesari कुतुबमीनार, Qutub Minar, कुव्वुतुल इस्लाम मस्जिद, Quwwutul Islam Mosque, Hindu Dharm, Hindu Religion, Dharmik News, Religious News, Dharm
इस मामले में पहले हुई सुनवाई के दौरान अदालत ने केंद्र तथा भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) से जवाब मांगा था। अदालत ने कुतुबमीनार परिसर में हिंदू एवं जैन देवी-देवताओं की मूर्तियां पुन:स्थापित करने और वहां पूजा करने देने का अधिकार प्रदान करने का अनुरोध करने वाली एक याचिका को लेकर सवाल किया था। अदालत ने ने संबंधित अधिकारियों को 11 मई तक जवाब दाखिल करने के लिए कहा था। अदालत ने 13 अप्रैल को भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग को कुतुबमीनार परिसर में कुव्वतुल इस्लाम मस्जिद से दो हिंदू देवताओं की मूर्तियों को हटाने से रोक दिया था। 
PunjabKesari कुतुबमीनार, Qutub Minar, कुव्वुतुल इस्लाम मस्जिद, Quwwutul Islam Mosque, Hindu Dharm, Hindu Religion, Dharmik News, Religious News, Dharm
अतिरिक्त जिला न्यायाधीश निखिल चोपड़ा की अदालत में दायर याचिका में हिंदू और जैन देवताओं की बहाली और महरौली में कुतुबमीनार परिसर के भीतर पूजा के अधिकार की मांग की गई थी। याचिकाकर्ताओं का दावा है कि आक्रमण से पहले परिसर के अंदर एक मंदिर था। परिसर में जैन तीर्थंकर, भगवान विष्णु, भगवान गणेश, भगवान शिव, देवी गौरी, हनुमान जी सहित कई देवी.देवताओं की मूर्तियां हैं जिसमें 27 मंदिरों के पीठासीन देवता शामिल हैं। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jyoti

Related News

Recommended News