पीपल के पत्ते पर ये नाम लिखकर रख लें अपने पास फिर देखें कमाल

punjabkesari.in Tuesday, May 14, 2019 - 10:57 AM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
मंगलवार के दिन हनुमान जी से जुड़े बहुत से उपाय आदि किए जाते हैं। माना जाता है कि इन उपायों को मंगलवार के दिन जो भी उपाय किए जाएं बजरंगबली की कृपा से वो सिद्ध ज़रूर होते हैं। तो आइए आज हम आपको एक ऐसे ही उपाय के बारे में बताएंगे जिसे आज के दिन करने से आपके पास न केवल पैसा बल्कि वो तमाम खुशियां आ जाएंगे जिसके आप इच्छुक हैं। हिंदू ग्रंथों में पीपल के वृक्ष को बहुत महत्व दिया जाता है। इसके अनुसार इसमें सभी देवी-देवताओं का वास होता है। इसलिए मान्यता है कि इससे जुड़ा कोई भी उपाय किया जाता है तो उससे किसी एक देव की नहीं बल्कि सभी देवताओं की कृपा होती है।
PunjabKesari, Peepal tree, पीपल वृक्ष, पीपल
अगर कोई व्यक्ति नियमित रूप से पीपल के छोटे-छोटे उपाय करता है तो सभी देवताओं के आशीर्वाद से उसकी किस्मत बदल सकती है। खासकर जो लोग पैसों की कमी से परेशान हैं, अगर वे कुछ उपाय करते हैं तो उनकी परेशानी दूर हो सकती है।

आइए जानते हैं कुछ खास उपाय-
मंगलवार या शनिवार को पीपल का एक पत्ता तोड़कर उसे गंगजल जल से धोकर हल्दी और दही से उसके ऊपर अपने अनामिका अंगुली से हृीं लिखें। इसके बाद उसे धूप-दीप दिखाकर अपने पर्स में रख लें। ध्यान रहे इसी विधि से हर शनिवार पत्ते बदलने होंगे और पुराने पत्ते को किसी पवित्र स्थान पर रखना होगा। ऐसा करने पर हर परेशानी दूर हो जाती है।
PunjabKesari, Peepal tree, पीपल वृक्ष, पीपल
ब्रह्म मुहूर्त में उठकर, नित्य कर्मों से निवृत्त होने के बाद पीपल के पेड़ 11 पत्ते तोड़ लें। ध्यान रखें कि पत्ते कहीं से टूटे या खंडित न हो। इन 11 पत्तों पर साफ़ जल में कुमकुम, अष्ठगंध या चंदन मिलाकर श्रीराम लिखें, इसे नाम लिखते समय हनुमाल चालीसा का पाठ ज़रूर करें। अब इन पत्तों की एक माला बनाकर किसी भी मंदिर में जाकर हनुमान जी को अर्पित करें। इस तरह का उपाय हर शनिवार और मंगलवार को करने से सकारात्मक परिणाम मिलेंगे।

शास्त्रों के अनुसार जो व्यक्ति पीपल का पेड़ लगाता है उसे जीवन में कभी भी किसी प्रकार का दुख नहीं होता और न ही कभी भी धन की कमी नहीं होती। इसलिए कहते हैं कि पीपल का पेड़ लगाने के बाद उसे नियमित रूप से जल अर्पित करना चाहिए। मान्यता है जैसे-जैसे पेड़ बड़ा होता है, वैसे-वैसे सुख समृद्धि बढ़ती है।
PunjabKesari, Peepal tree, पीपल वृक्ष, पीपल
इसके अलावा पीपल के पेड़ के नीचे शिवलिंग की स्थापना करके नियमित रूप से पूजा करता है तो उसकी सारी समस्याएं समाप्त हो जाती हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Jyoti

Recommended News

Related News