Papmochani Ekadashi 2022: आज इस विधि से करें अपने पापों का अंत

punjabkesari.in Monday, Mar 28, 2022 - 08:00 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Papmochani Ekadashi 2022: आज कृष्ण पक्ष के चैत्र माह की पतित पावनी एकादशी तिथि है। इस एकादशी को पापमोचनी एकादशी कहा जाता है। वर्ष में आने वाली 25 एकादशियों में इस एकादशी के व्रत को करने से आप समस्त पापों से मुक्त हो सकते हैं। हमारे सभी दुखों का कारण हमारे पाप कर्म ही हैं। तो जन मानस को पाप मुक्त करने का यह शुभ दिन है। भगवान विष्णु की भक्ति, व्रत, पूजा और दान करने से न केवल देवता बल्कि मनुष्य भी धन्य हो जाते हैं।

PunjabKesari Papmochani Ekadashi

Papmochani ekadashi upay आइए जानते हैं इस विशेष दिन को किए जाने वाले कुछ खास नियम
सर्वप्रथम आपको सूर्योदय से पहले उठना है। स्नान आदि के बाद व्रत पालन का संकल्प करते हुए धूप, दीप, अक्षत, नैवेद्य, वस्त्र, रोली, मौली और तुलसी से विष्णु जी की विधि से पूजा करें। 

किसी ब्राह्मण को पीले वस्त्र और भोजन कराने से धन लाभ में आ रही परेशानी दूर होगी। बृहस्पति ग्रह शुभ फल देने लगते हैं और पूर्वजों का आशीर्वाद भी प्राप्त होता है।

PunjabKesari Papmochani Ekadashi

संध्या के समय तुलसी पूजन और गौ पूजा से आपके पूर्व जन्मों के पाप कर्म कट जाते हैं। भविष्य में सफलता मिलती है।

घर के दरवाज़े पर संध्या के समय रोटी के ऊपर मिठाई रख कर सरसों के तेल का दीपक पश्चिम दिशा की और जलाएं। ऐसा करने से घर-परिवार को हर संताप से मुक्ति मिलेगी। परिवार में प्रेम बढ़ेगा।

आज के दिन किया गया व्रत और दान बड़े से बड़े दुष्परिणामों को दूर करता है। अगर अज्ञान वश आपसे भी कुछ ऐसे कर्म हुए हैं तो उन कर्मों के प्रभाव को कम करने के लिए अपने घर के दामाद और बेटी को घर बुला कर उनके चरण धोएं और भोजन करवाएं। या आप किसी ब्राह्मण और ब्राह्मणी को भी आमंत्रित करके उनका आशीर्वाद ले सकते हैं।

PunjabKesari Papmochani Ekadashi

आज रात को महामंत्र का जाप करते हुए जागरण करें। इससे आपके द्वारा किए गए हर पाप का नाश हो जाएगा। 

Papmochani ekadashi mantra महामंत्र- हरे कृष्ण हरे कृष्ण कृष्ण कृष्ण हरे हरे , हरे राम हरे राम राम राम हरे हरे

नीलम
8847472411

PunjabKesari Papmochani Ekadashi


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News