पापांकुशा एकादशी 2019ः ये एक मंत्र दिलाएगा आपको एकादशी व्रत का फल

10/8/2019 2:50:28 PM

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
हिंदू पंचांग के अनुसार साल में कुल 24 एकादशी के व्रत आते हैं और हर एकादशी का अपना एक अलग ही महत्व होता है। इस बार एकादशी का व्रत कल यानि कि 09 अक्टूबर को रखा जाएगा और इस एकादशी को पापांकुशा कहा जाता है। बता दें कि इसी दिन से चातुर्मास का अंतिम महीना कार्तिक भी शुरू हो जाएगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कार्तिक का आरंभ कुछ लोग पूर्णिमा से और कुछ पापांकुशा एकादशी से करते हैं। 
PunjabKesari
एकादशी तिथि पर भगवान विष्णु और उनके अवतारों की विशेष पूजा करने की परंपरा है। लेकिन श्री हरि के साथ-साथ तुलसी जी की पूजा करने का भी महत्व होता है, क्योंकि एकादशी के अगले दिन यानि कि द्वादशी वाले दिन तुलसी जी को छुना मना होता है। शास्त्रों में तुलसी को लक्ष्मी जी का ही रूप माना जाता है। कहते हैं कि एकादशी की शाम को तुलसी की पूजा दीपक जलाकर और कुछ विशेष मंत्रों के जाप द्वारा की जाए तो उसका फल दोगुना अधिक मिलता है। इसी तरह आज हम आपको बताने जा रहे हैं, एकादशी पर जपे जाने वाले उस मंत्र के बारे में, जिसका जाप करने से आपके जीवन की हर समस्या दूर हो सकती है।
PunjabKesari
मंत्र
हरे कृष्ण हरे कृष्ण कृष्ण कृष्ण हरे हरे।
हरे राम हरे राम राम राम हरे हरे।।

कहते हैं कि इस एक मंत्र के जाप से आपकी हर परेशानी का हल हो सकता है और इसका जाप तुलसी की माला पर किया जाता है।
PunjabKesari
ऐसा माना जाता है कि ये मंत्र भगवान श्री हरि का प्रिय हैं और इसको जप करने से व्यक्ति को हर परेशानी से मुक्ति मिलती है और भगवान का आशीर्वाद भी प्राप्त होता है।   


Lata

Related News