Kundli Tv- 17 दिसंबर तक बिल्कुल न करें ये काम, वरना भुगतना पड़ेगा बुरा अंजाम

punjabkesari.in Thursday, Dec 13, 2018 - 02:22 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा(video)
जैसे कि सबको पता ही होगा कि कल यानि बुधवार को रात करीब 4 बजे से पंचक शुरू हो गया है। ज्योतिष के अनुसार ये 17 दिसंबर तक चलेगी। वैसे अगर हिंदू धर्म की बात करें तो इसमें शुभ मुहूर्त का बड़ा महत्व है। किसी भी काम को करने से पहले शुभ मुहूर्त को देखना बहुत ज़रूरी माना जाता है। शुभ मुहूर्त के लिए ज्योतिष में उल्लेख मिलता है कि अगर किसी भी काम की शुरूआत इसके अनुसार की जाए तो परिणाम हमेशा अच्छे ही मिलते हैं। लेकिन ज्योतिष शास्त्र में पंचक को शुभ नहीं माना जाता। इसमें कहा गया है कि पंचक शुभ नक्षत्र नहीं होता। ये अशुभ और हानिकारक नक्षत्रों का योग होता है। आपको बता दें कि नक्षत्रों के मेल से बनने वाले विशेष योग को ही पंचक कहा जाता है। यही कारण है कि पंचक में शुभ और मांगलिक संपत्ति से जुड़े किसी काम का करना वर्जित होता है।
PunjabKesari
कुछ महान ज्योतिषियों के अनुसार पंचक के दस्तावेज धनिष्ठ, सूर्यभि, उत्तरा भाद्रपद, पूर्वा भाद्रपद और रेवती नक्षत्र आते हैं। इस बार 12 दिसंबर, बुधवार की रात को करीब 04 बजे से पंचक शुरू हो गया है जो पांच दिन यानि 17 दिसंबर, सोमवार तक लगा रहेगा। इस समयावधि में शुभ काम के लिए भी कुछ कामों को करने की मनाही है आइएजानते हैं इस दौरान किन कामों को करने की मनाही होती है।
PunjabKesari
ज्योतिष के अनुसार पंचक में अगर किसी व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो शव का अंतिम संस्कार करने से पहले किसी योग्य पंडित की सलाह ज़रूर लेनी चाहिए। लेकिन अगर सलाह न ले पाएं तो गरुड़ पुराण के अनुसार शव के साथ पांच पुतले आटे या कुश से बनाकर अर्थी पर रख दें और इन्हें भी शव की तरह पूर्ण विधि-विधान से जला दें।

आपको बता दें कि पंचक के दौरान अगर घनिष्ठता नक्षत्र चस रहा हो तो उस समय घास, लकड़ी आदि जलने वाली वस्तुएं इकट्ठा नहीं करना चाहिए, आग लगने का भय रहता है।
PunjabKesari
ये भी कहा जाता है कि पंचक के दक्षिण दिशा में भूलकर भी यात्रा नहीं करनी चाहिए, क्योंकि इस दिशा को यमराज की दिशा कहा गया है। तो इस बात का ध्यान रखें कि इन नक्षत्रों में दक्षिण दिशा की यात्रा करना हानिकारक साबित हो सकता है।
PunjabKesari
ज्योतिष के अनुसार अगर पंचक के समय रेवती नक्षत्र चल रहा हो तो समय घर बनवाना बहुत ही हानिकारक साबित होता है। इसके साथ ही ऐसा करने से धन हानि होती है और गृह क्लेश भी होता है।
सनातन धर्म में क्यों बंटे हैं भगवान ?(video)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Jyoti

Recommended News

Related News