पान के पत्ते के ये उपाय, करे सकते हैं आपकी हर परेशानी दूर!

punjabkesari.in Saturday, Dec 18, 2021 - 01:56 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
हिंदू धर्म में पूजा पाठ के दौरान विशेष प्रकार की सामग्री का उपयोग किया जाता है इन्हीं में से एक है पान का पत्ता। ज्योति शास्त्री बताते हैं कि हिंदू धर्म में उपयोग होने वाली पूजन सामग्री का मुख्य उद्देश्य भगवान का आशीर्वाद प्राप्त करना होता है जिसमें पान का पत्ता बहुत ही कारगर साबित होता है। तो वही वास्तु और ज्योतिष शास्त्र में भी पान के पत्ते से जुड़े कई ऐसे उपाय बताए गए हैं जिन्हें करने वाले व्यक्ति के जीवन में पैसों की तंगी दूर होती है तथा समस्याओं का अंत होता है।

परंतु कम लोग हैं जिन्हें इन उपायों के बारे में जानकारी प्राप्त है इसीलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं पान के पत्ते से जुड़े कुछ ऐसे उपाय जिन्हें हर साधारण व्यक्ति कर सकता है तथा अनेक करने के बाद प्राप्त होने वाले लाभ का हकदार बन सकता है। तो जानते हैं कौन से हैं उपाय-

धार्मिक शास्त्रों के अनुसार पवन पुत्र हनुमान जी को पान का पत्ता प्रिय है। कहते हैं कि मंगलवार या शनिवार के दिन स्नानादि करके हनुमान मंदिर में जाकर उन्हें पान का बीड़ा अर्पित करने से व्यक्ति की सभी इच्छाएं पूर्ण होती है। बल्कि ऐसी मान्यता है कि पान का बीड़ा अर्पित करने से हनुमान जी अपने भक्तों की परेशानियों का बीड़ा उठा लेती है तथा उसे हर परेशानी से मुक्ति दिलाते हैं।

बताया जाता है कि भगवान शंकर को भी पान अर्पित करने से सब मनोरथ पूर्ण होती हैं। मुख्य रूप से श्रावण मास में या फिर सोमवार के दिन गुलकंद, सुपारी का बुरादा, सौंफ और कत्थे से निर्मित पान भगवान शंकर को अर्पित करना चाहिए।

इसके अलावा वास्तु शास्त्र में बताए गए उपाय जानें यहां-
यदि किसी व्यक्ति को ऐसा प्रतीत हो रहा है कि किसी तांत्रिक क्रिया में उसकी दुकान को बांध रखा है तो ऐसे में उसे शनिवार के दिन प्रातः 5 पीपल के पत्ते और 8 पान के साबुत भिंडी धार पत्ते लेकर एक धागे में पिरोने चाहिए। इसके बाद दुकान की पूर्व दिशा की ओर से बांधे वास्तु और ज्योतिष शास्त्र के अनुसार लगातार पांच शनिवार तक ऐसा करना चाहिए इससे दुकान में बिक्री बढ़ने लगती है। परंतु ध्यान रखें कि पुराने पत्तों को किसी नदी या पुणे में ही प्रवाहित करें।

हिंदू धर्म के ग्रंथों में उल्लेखित है कि पान के पत्तों में देवी देवताओं का वास होता है इसलिए घर के पूजा स्थल में नियमित रूप से पूजा में पान का इस्तेमाल करना चाहिए पूरे घर की नकारात्मक ऊर्जा का नाश होता है और सकारात्मक जाती है।

यदि बहुत जरूरी काम में रुकावट आ रही हो तो रविवार के दिन पान का पत्ता लेकर घर से बाहर निकले। मान्यता है कि ऐसा करने से रुके हुए काम जल्दी होने लगते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jyoti

Recommended News

Related News