शाम के समय करते हैं ये काम तो देवी लक्ष्मी कभी नहीं होगी आप पर प्रसन्न

punjabkesari.in Wednesday, Feb 10, 2021 - 04:00 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
धार्मिक शास्त्रों में मानव जीवन से संबंधित कई बातो का वर्णन किया गया है। जो व्यक्ति अपने जीवन में इन नियमों को अपनाता है उसका जीवन तो सुधरता ही है, साथ ही साथ जिंदगी के हर मोड़ पर व्यक्ति को सफलता मिलती है। परंतु वहीं जो व्यक्ति इन्हें नजरअंदाज़ करता है तो और इन नियमों के विपरीत जाता है तो जातक का जीवन पूरी तरह से तहस-नहस हो जाता है। तो आइए आपको बताते हैं कि देवी लक्ष्मी से जुड़े नियम जिन्हें अपनाने से जीवन में धन धौलत की कमी नहीं होती और देवी लक्ष्मी उनसे कभी नहीं रूठती।

सूर्यास्त के बाद भूलकर भी न करें ये काम
कुछ लोग दिन रात को ध्यान न रखते हुए तुलसी के पौधे के छू लेते हैं, बल्कि इसके पत्ते को तोड़ भी लेते हैं। सनातन धर्म की मान्यताओं के अनुसार ऐसा करना बिल्कुल शुभ नहीं माना जाता। इसलिए ध्यान रखना चाहिए कि शाम के समय कभी तुलसी के पौधे को न छूना चाहिए न ही इसमें जल देना चाहिए। जो व्यक्ति ऐसा करता है उसको अपने जीवन में धनहानि होती है। जिस घर में तुलसी का पौधा होता है और वहां उसकी नियमित पूजा होती है वहां पर मां लक्ष्मी वास करती हैं और घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है।

सूर्यास्त के समय कभी न सोएं
कहा जाता है कि धर्मग्रंथों में वर्णन किया गया है कि किसी भी व्यक्ति को सूर्योदय या सूर्यास्त के समय सोना और भोजन नहीं करना चाहिए। ऐसा कहा जाता है कि सूर्यास्त के समय जब दोनों बेला मिलती है, उस समय किया गया भोजन और नींद लेना स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं होता, यानि दजो लोग ऐसा करते हैं उनके स्वास्थ्य व धन को हानि होती है।

इस समय न कटवाएं बाल
मान्यता है कि किसी को भी खासतौर महिलाओं को सूर्यास्त के समय या फिर सूर्य डूबने के बाद कभी भी अपने बाल नहीं कटवाने चाहिए न ही शेव करवानी चाहिए। सूर्य अस्त होने के पश्चात महिलाओं को अपने बाल संवारने भी नहीं चाहिए। कहा जाता है ऐसा करने वाले व्यक्ति पर नकारात्मक प्रभाव हावी हो जाती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jyoti

Recommended News

Related News