भूल से भी किन्नरों को दान में न दें ये चीज़े वरना...

2021-07-15T16:43:53.087

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
आप में से काफी लोगों ने देखा होगा कि अक्सर जब लोग अपने घर में किसी प्रकार का कोई आयोजन करते हैं या कोई शुभ अवसर होता है अर्थात मांगलिक कार्य किए जाते हैं तो उसके उपरांत किन्नरों को दान देने का विधान होता है। ऐसा कहा जाता है कि किन्नरों को दान देने से घर में सुख समृद्धि हमेशा बनी रहती है। यही कारण है कि लोग हमेशा दिल खोलकर दान देते हैं। परंतु बहुत कम लोग हैं जिन्हें ही नहीं पता है कि किन्नरों को आखिर कौन सी वस्तु दान में देनी चाहिए और कौन सी नहीं उर्मिला आज हम आपको यही बताने वाले हैं कि किन्नरों को कौन सी चीजें दान नहीं करनी चाहिए। जो व्यक्ति इन चीजों को दान करता है उसके जीवन में से धन और बरकत का नाश हो जाता है।

यूं तो झाड़ू को देवी लक्ष्मी का प्रिय बताया गया है। कहते हैं कि इससे घर की गंदगी दूर की जाती है। मान्यता है कि जहां अधिक साफ सफाई रहती है वहां मां लक्ष्मी का निवास लंबे समय तक रहता है। परंतु किन्नरों को झाड़ू दान करने से देवी लक्ष्मी नाराज होती है और वह घर से रुठ कर चली जाती है इसलिए कहा जाता है कि भूलवश किन्नरों को दान में झाड़ू कभी नहीं देना चाहिए।

कहा जाता है कि किन्नरों को प्लास्टिक की कोई भी वस्तु दान नहीं करनी चाहिए ऐसा करने से हर के सदस्यों की प्रगति और विकास में रुकावट पैदा होने लगती है और धन संपत्ति से जुड़ी भी परेशानियां आने लगती है।

अक्सर कुछ लोगों को देखा जाता है कि वह किन्नरों को पुराने कपड़े या पहने हुए कपड़े दान में दे देते हैं। जिसके परिणाम स्वरूप उनके जीवन में समस्याएं पैदा होने लगती है। शास्त्रों के अनुसार किन्नरों को कपड़े दान करने से पहले इस बात को सुनिश्चित कर लें कि कहीं वो कपड़े पुराने हैं पहने हुए तो नहीं है क्योंकि ऐसा करने से व्यक्ति को बहुत नुकसान होता है।

इन सब के अतिरिक्त के किन्नरों को कभी भी तेल दान नहीं करना चाहिए ऐसा कहा जाता है कि ऐसा करने से घर में कोई बड़ी विपदा आने के आसार बढ़ जाते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jyoti

Recommended News