See More

आज से शुरु होगा नौतपा, रिकॉर्ड तोड़ गर्मी करेगी बेहाल

2020-05-25T07:39:35.183

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Nautapa 2020: ज्येष्ठ महीने का भारतीय संस्कृति और ज्योतिष शास्त्र में बहुत महत्व है।  इसी महीने चार बड़े मंगलवार भी आते हैं और शनि जयंती भी पड़ती है। इसी महीने सूर्य रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करते हैं और नौतपा शुरू हो जाता है, जिसकी अपनी एक अलग महत्ता है। वैसे तो नौतपा का पूरा सर्कल यानी गोचर 15 दिन का होता है लेकिन इसे नौतपा इसलिए कहा जाता है  क्योंकि इन 9 दिन में धरती में प्रचंड गर्मी पड़ती है और देश के अनेक भागों में लू व धूल भरी आंधी चलती है। धरती का तापमान तेजी से बढ़ जाता है और गर्मी अपने पूरे तेवर दिखाना शुरू कर देती है।

PunjabKesari Nautapa
25 मई को सूर्य सुबह 8:16 पर रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करेंगे। 25 और 26 मई को सूर्य उदय के समय चंद्रमा के पृथ्वी तत्व की राशि वृषभ में रहने के साथ ही सूर्य व मंगल की युति के कारण 2 दिनों में तापमान में रिकॉर्ड बढ़ोतरी होगी और लोग गर्मी से बेहाल रहेंगे।

PunjabKesari Nautapa
हिंदू शास्त्रों और हमारी संस्कृति में यह माना जाता है कि रोहिणी नक्षत्र में सूर्य के प्रवेश पर कम से कम 9 दिन के अंतराल में अगर बारिश न हो तो सूर्य की गर्मी और रोहिणी के जल तत्व के कारण यह 9 दिन मानसून का गर्भकाल माने जाते हैं और देश में मानसून का सीजन अच्छा रहता है। ग्रह गोचर के हिसाब से देखें तो 26 मई से मंगल व शनि का समसप्तक योग भी बनने जा रहा है, जिससे तापमान में और इजाफा होगा।

गुरमीत बेदी
gurmitbedi@gmail. com

PunjabKesari Nautapa


Niyati Bhandari

Related News