Narasimha Jayanti 2020: शुभ मुहूर्त के साथ जानें व्रत और पूजा विधि

punjabkesari.in Wednesday, May 06, 2020 - 07:15 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
 
Narasimha Jayanti 2020:  आज 6 मई, बुधवार वैशाख महीने के शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी को नरसिंह जयंती का पर्व मनाया जाएगा। इस शुभ तिथि को नरसिंह चतुर्थी के नाम से भी जाना जाता है। इस दिन भगवान विष्णु ने अपने भक्त प्रहलाद की रक्षा के लिए आधे नर और आधे सिंह का अवतार लिया था। इस करुणामयी और संकटमोचन अवतार को नरसिंह अवतार कहा जाता है।

PunjabKesari Narasimha Jayanti 2020

क्या है व्रत का पुण्यफल
व्रत के प्रभाव से जहां जीव की सभी कामनाओं की पूर्ति हो जाती है, वहीं मनुष्य का तेज और शक्तिबल भी बढ़ता है। जीव को प्रभु की भक्ति भी सहज ही प्राप्त हो जाती है। शत्रुओं पर विजय पाने के लिए यह व्रत करना अति उत्तम फल दायक है तथा इस दिन जप एवं तप करने से जीव को विशेष फल प्राप्त होता है।
 
PunjabKesari Narasimha Jayanti 2020
 
शुभ मुहूर्त- 5 मई की रात 11:20 से लेकर 6 मई की शाम 7:45 मिनट तक।
 
PunjabKesari Narasimha Jayanti 2020

कैसे करें व्रत और पूजा
इस दिन प्रात: सूर्योदय से पूर्व उठकर स्नानादि क्रियाओं से निपटकर भगवान विष्णु जी के नृसिंह रूप की विधिवत धूप, दीप, नेवैद्य, पुष्प एवं फुलों से पूजा एवं अर्चना करनी चाहिए तथा विष्णुसहस्त्रनाम का पाठ करना चाहिए। सारा दिन उपवास रखें तथा जल भी ग्रहण न करें। सांयकाल को भगवान नृसिंह जी का दूध, दही, गंगाजल, शहद, चीनी के साथ ही गाय के मक्खन अथवा घी आदि से अभिषेक करने के पश्चात चरणामृत लेकर फलाहार करना चाहिए।
 
PunjabKesari Narasimha Jayanti 2020

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News