इस दिन ज़रूर खाएं दही, धन-धान्य के साथ मां लक्ष्मी भरेंगी खुशियों से आपकी झोली

punjabkesari.in Saturday, Sep 19, 2020 - 05:53 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
प्रत्येक व्यक्ति की अधिक धन कमाने की इच्छा होती है। अगर सनातन धर्म की मानें तो इस मनोकामना को पूरा करती हैं देवी लक्ष्मी। यानि इसका सीधा सीधा ये मतलब हुआ कि जीवन में धन की इच्छा को पूरा करने के लिए इनकी प्रसन्न करना आवश्यक होता है। बता दें शास्त्रों में इसके लिए कई उपाय आदि बताए गए हैं। जिनमें से एक के बारे में हम आपको बताने वाले हैं। जो करने में बहुत ही आसान है। दरअसल शास्त्रों के अनुसार शुक्रवार का दिन धन-धान्य की देवी मां लक्ष्मी का होता है, जिसका सीधा तात्पर्य ये है कि इस दिन मां लक्ष्मी की पूजा करके उन्हें बड़े ही सरलता से प्रसन्न किया जा सकता है। ऐसे में शुक्रवार को दही ज़रूर खाना चाहिए। कहा जाता है ज्योतिष शास्त्र में इसे एक उपाय के तौर पर किया जाता है। मगर ऐसा क्या है चलिए इसके बारे में भी विस्तारपूर्वत जानते हैं। 
PunjabKesari, Friday Special, Friday Special Upay, Devi Lakshmi, Maa Lakshmi, Maa Lakshmi Upay, Jyotish Gyan, Jyotish Shastra, Astrology In hindi, Hindu Concept, Religious Concept, Dharmik Concept
धार्मिक मान्यता के अनुसार, मां लक्ष्मी को सफेद रंग बहुत प्रिय होता है. शुक्रवार को मां लक्ष्मी को सफेद चीजों का भोग लगाना शुभ माना जाता है. मां को सफेद चीजों का भोग लगाने के साथ ही खुद भी सफेद रंग से बनी हुई चीजें खाना अच्छा माना जाता है। दूध का रंग सफेद होता है और दूध से बनने वाली अधिकतर चीजों का रंग भी सफेद होता है. इस नाते शुक्रवार को दूध, दही व उनसे बनी अन्य चीजों का सेवन करना फलदायी साबित हो सकता है। अगर आप इस बात का ध्यान रखेंगे और सफेद चीज़ों का सेवन करेंगे तो निश्चित ही धन संबंधी परेशानी दूर होगी।
PunjabKesari, curd, दही
इसके अलावा आपको बता दें, व्यक्ति को अपना पर्स कभी भी खाली नहीं रखना चाहिए। वास्तुशास्त्र के अनुसार खाली पर्स रखने से धन का नुकसान होता है और पैसों की आवक रुकती है। इसलिए हमेशा अपने पर्स में कुछ पैसे ज़रूर रखें। वास्तुशास्त्र के अनुसार धन हानि से बचने के लिए कभी भी फटी जेब वाले कपड़े नहीं पहनने चाहिए। ऐसे कपड़े पहनने से इंसान के पास जितने भी पैसे आए पर टिकते नहीं है।
PunjabKesari, Friday Special, Friday Special Upay, Devi Lakshmi, Maa Lakshmi, Maa Lakshmi Upay, Jyotish Gyan, Jyotish Shastra, Astrology In hindi, Hindu Concept, Religious Concept, Dharmik Concept

तो वहीं आपको बता दें कि कमलगट्टे की माला को धारण करने से मां लक्ष्‍मी की विशेष कृपा बरसती है। अगर आप पैसा कमाने की इच्‍छा रखते हैं तो आपको कमलगट्टे की माला से अवश्‍य ही लाभ होगा। कहते हैं कि कमल के पांचों अंगों में देवी कमला का वास होता है। देवी कमला को कमल का हर एक अंग प्रिय है लेकिन इन्हें सर्वाधिक प्रिय है कमल का बीज अर्थात कमल गट्टा। लेकिन कमलगट्टे की माला पहनने के कुछ नियम भी हैं, जिनके बिना ये उतना फलदायी साबित नहीं होता। कमलगट्टे की माला धारण करने के लिए शुक्रवार के दिन सुबह स्नान करने के बाद 108 बार “ॐ श्रीं श्रीं महालक्ष्म्यै” का जाप करें और फिर इस माला को धारण करें। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Jyoti

Recommended News

Related News