Muni Shri Tarun Sagar: इस ‘टाइम किलर’ से जितना दूर रहेंगे उतना कामयाब होंगे

punjabkesari.in Saturday, Jan 29, 2022 - 11:44 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Muni Shri Tarun Sagar: इंजेक्शन में दवा कम होती है लेकिन वह कम समय में अधिक असर करती है। आज मैं न्यूरो सर्जन की भूमिका में हूं और तुम्हारे जैसे लोगों को ब्रेन हेमरेज तथा माइग्रेन जैसी बीमारियों से बचाने का रास्ता बताऊंगा। रास्ता यही है कि 24 घंटे में हम आधा घंटा भी यदि विचारों/ चिंताओं के प्रवाह पर काबू पाकर स्वयं पर ध्यान केंद्रित करें तो कभी किसी तरह का मस्तिष्क विकार नहीं होगा। जीवन में तीन का भरोसा न करना-बिल्ली, शेखचिल्ली और दिल्ली। बिल्ली चाहे कितना दिखावा कर ले लेकिन हिंसा नहीं छोड़ती। शेखचिल्ली अपने ख्याली पुलावों से कभी बाहर नहीं आता और अब तो दिल्ली का भी भरोसा नहीं रहा। जहां संसद में ही हाथापाई और मारपीट होने लगे वहां का भला क्या भरोसा करना। हम ऐसे लोग हैं कि हमें दूसरों की थाली में पड़ी छोटी-सी ‘इल्ली’ तो दिख जाती है मगर अपनी थाली में पड़ी ‘बिल्ली’ दिखाई नहीं देती।

PunjabKesari Muni Shri Tarun Sagar
सिगरेट धीमा जहर है। सिगरेट की परिभाषा मैं कुछ यूं बयां करता हूं,‘‘एक सफेद कागज में लिपटा थोड़ा-सा तम्बाकू, उसके एक तरफ आग और दूसरी तरफ एक बेवकूफ।’’

सिगरेट के पैकेट पर ‘स्वास्थ्य के लिए हानिकारक’ की बजाय ‘मौत के लिए लाभदायक’ लिखना शुरू कर दें।

जिन्हें अपनी जिंदगी में वास्तव में कुछ कर दिखाना है और जो इसके लिए दिल में लगन और जुनून रखते हैं उनके शब्दकोष में ‘असंभव’ और ‘नामुमकिन’ जैसा कोई शब्द नहीं होता।

PunjabKesari Muni Shri Tarun Sagar
अपने हर सपने को हकीकत में बदलने के लिए उनका चिंतन हमेशा आशावादी और सकारात्मक होता है। वे सोचते हैं यानी मैं कर सकता हूं, मुझे करना चाहिए, मैं करूंगा।

उन्हें पता होता है कि जितना बड़ा पैर होता है, जूता उससे बड़ा चाहिए। लक्ष्य जितना बड़ा हो, मेहनत भी उतनी ही बड़ी चाहिए और समय भी उतना ही ज्यादा।

जो लोग जिंदगी में कामयाबी चाहते हैं ‘समय नहीं है’ का बहाना कभी नहीं बनाते और हां वे ‘टाइम किलर’ (टी.वी.) से जरा दूर ही रहते हैं।

PunjabKesari Muni Shri Tarun Sagar

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Related News

Recommended News