‘कलाम’ की प्रेरक बातें: युवा पीढ़ी में होनी चाहिए नए रास्ते पर चलने की हिम्मत

punjabkesari.in Wednesday, Apr 07, 2021 - 03:06 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
हमारे देश में ऐसे बहुत से महान व्यक्तियों ने जन्म लिया जिन्होंने समाज में मान-सम्मान तो पाया ही, साथ ही साथ दुनिया के लिए मिसाल भी बने। इन्हीं में से एक थे कलाम। जिन्होंने अपने जीते जी जहां एक तरफ़ बहुत कुछ हासिल किया वहीं दूसरों तरफ लोगों को अपने द्वारा दी गई सीख से जागरूक किया। आइए जानते हैं इनकी कुछ ऐसी ही प्ररेक बातें जिन्हें अपनाने वाला व्यक्ति कभी अपने जीवन में असफल नहीं होता। 

सपना सच हो इसके लिए जरूरी है कि आप सपना देखें।

उत्कृष्टता एक निरंतर प्रक्रिया है और यह अचानक नहीं होती। इसके लिए लगन से काम करना होगा।

जिंदगी कठिन है। आप तभी जीत सकते हैं जब आप मनुष्य होने के अपने जन्मसिद्ध अधिकार के प्रति सजग हैं।

व्यक्ति के जीवन में कठिनाई नहीं होगी तो उसे सफलता की खुशी का एहसास नहीं होगा।

हमें दुनिया तभी याद रखेगी जब हम अपनी आने वाली पीढिय़ों को एक सुरक्षित और विकसित भारत देंगे जोकि आॢथक सम्पन्नता और सांस्कृतिक विरासत से मिला हो।

जो अपने दिल से काम नहीं करते जिंदगी में भले ही कुछ पा लें लेकिन वह खोखली होती है। यह आपके मन में कड़वाहट भरती है।

शिक्षाविदों को छात्रों का रोल मॉडल बनना चाहिए और यह प्रयास करना चाहिए कि उनमें खोजने, जांचने, सृजनात्मकता और उद्यमशीलता की क्षमता अच्छे से उभरे।

आसमान की ओर देखें। हम अकेले नहीं हैं। पूरा ब्रह्मांड हमारा मित्र है और जो सपना देख रहे हैं और मेहनत कर रहे हैं उन्हें बेहतरीन फल देने का प्रयास कर रहा है।

अगर देश को भ्रष्टाचार मुक्त बनाना है और सुंदर मस्तिष्क वालों का देश बनाना है तो मैं समझता हूं कि समाज के 3 लोग इसमें सबसे अहम भूमिका निभा सकते हैं। इसमें पिता, माता और गुरु सबसे महत्वपूर्ण हैं।

मेरा संदेश खासतौर पर युवा पीढ़ी के लिए यह है कि उनमें हिम्मत हो कि वह कुछ अलग सोच सकें, हिम्मत हो कि वह कुछ खोज सकें, नए रास्तों पर चलने की हिम्मत हो जो असंभव हो उसे खोज सकें और मुसीबतों को जीत सके और सफलता हासिल कर सके। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jyoti

Recommended News

Related News