चमक सकता है आपका भी भविष्य अगर इन बातों को करेंगे Follow

2020-01-19T13:39:29.833

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
बहुत साल पहले की बात है। एक शख्स दावा करता था कि वह सितारे देखकर लोगों का भविष्य बता सकता है। वह खुद को ज्योतिषी बताता था और उसका अधिकांश समय सितारों को घूरते हुए बीतता था। वह हमेशा भविष्य को लेकर चिंतित रहता था। आसपास के लोग भी उससे अक्सर अपने भविष्य के बारे में जानने के लिए आया करते थे। 
PunjabKesari, Potential
एक दिन वह सड़क के किनारे चल रहा था। शाम का वक्त था। चलते समय भी उसकी आंखें सितारों पर थीं। वह सितारों को देखकर दावा कर रहा था कि यह दुनिया खत्म होने वाली है। चलते समय उसकी आंखें सितारों पर थीं, वह नीचे बिल्कुल नहीं देख रहा था। अचानक सामने कीचड़ से भरा गहरा गड्ढा आ गया और वह उसमें गिर गया। 

वह उस दलदल वाले गड्ढे में डूबने लगा। वह बहुत छटपटा रहा था और गड्ढे से निकलने का प्रयास कर रहा था। खुद को असहाय पाकर वह जोर-जोर से चिल्लाने लगा। आवाज सुनकर वहां के लोग गड्ढे के पास पहुंच गए। 
PunjabKesari, सफलता, Success
लोग उसे खींचकर गड्ढे से बाहर निकाल ही रहे थे कि तभी वहां खड़े एक व्यक्ति ने कहा कि तुम आसमान में सितारे देखकर लोगों को भविष्य बताया करते थे, जबकि तुम यह नहीं देख सके कि तुम्हारे पैरों के नीचे क्या है। इस हादसे से सीख मिलती है कि उज्ज्वल भविष्य के लिए वर्तमान में संतुलन बनाए रखें। भविष्य को अपनी जगह छोड़ दें, जो सामने है उस पर ध्यान दें, यथार्थ में जिएं, वर्तमान ही सबका भविष्य तय करता है।


Jyoti

Related News