मेष राशि में आ रहे हैं बुध, आज से ग्रहों की तिकड़ी मचाएगी धमाल!

punjabkesari.in Friday, Apr 16, 2021 - 12:59 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
नवग्रहों में राजकुमार कहलाने वाले और सबसे युवा ग्रह माने जाने वाले बुध ग्रह आज राशि परिवर्तन करके सूर्य व शुक्र के साथ कंबीनेशन बनाने वाले हैं। बुध की इन दोनों ग्रहों के साथ गहरी मित्रता है । यह भी कह सकते हैं कि मेष राशि में ग्रहों की तिकड़ी अब धमाल मचाने वाली है। मेष राशि सूर्य की उच्च राशि है । सूर्यदेव 14 अप्रैल को ही इस राशि में आए हैं। अब बुध उनके साथ मिलकर बुधादित्य योग बनाएंगे जिसे ज्योतिष में बहुत शुभ योग माना जाता है। 18 अप्रैल को इसी मेष राशि में शुक्र ग्रह भी उदय हो रहे हैं । इससे शुक्र का शुभ प्रभाव भी बढ़ जाएगा।

बुध ग्रह 16 अप्रैल शुक्रवार को अपनी नीच मीन राशि से निकलकर रात्रि 8 बजकर 55 मिनट पर  मेष राशि में प्रवेश लेंगे। मेष राशि मंगल की राशि है। बुधदेव मेष राशि में सूर्य और शुक्रदेव के साथ युति करेंगे। ग्रहों की यह तिकड़ी 7 राशियों के लिए अच्छी खबरें लेकर आएगी।  मांगलिक कार्याें के लिए शुभ मुहूर्त बनेंगे। बुधदेव 1 मई 2021 तक मेष राशि में रहेंगे और 1 मई को प्रातः पांच बजकर 40 मिनट पर शुक्र की वृष राशि में प्रवेश लेंगे। यह राशि भी बुध की मित्र राशि है और मित्र राशि में बुध और ज्यादा सकारात्मक प्रभाव देंगे।

ज्योतिष में बुध ग्रह को हमारी बुद्धि, विवेक और वाणी का प्रतीक माना जाता है । इन्हें बिजनेस का कारक भी माना जाता है।12 राशियों में से बुध ग्रह मिथुन व कन्या राशि के स्वामी हैं । इन्हें कन्या राशि में उच्च का और मीन राशि में नीच का माना जाता है।

जिन लोगों की कुंडली में बुध ग्रह मजबूत स्थिति में होता है , वे लोग पढ़ाई में भी अग्रणी होते हैं । उनकी भाषण कला और बोलने की कला दूसरों को सम्मोहित करने वाली होती है । उनकी आर्थिक स्थिति मजबूत रहती है लेकिन अगर बुध कुंडली में कमजोर स्थिति में हो तो जातक को मुश्किलों का सामना भी करना पड़ता है। वाणी कठोर हो जाती है। व्यक्तिगत फैसले लेने लगता है और नुकसान उठाता है। 

16 अप्रैल को बुध के मेष राशि में आकर सूर्य व शुक्र के साथ कंबीनेशन बनाने से 7 राशियों -  मेष, मिथुन, सिंह, तुला, धनु, कुंभ और मीन राशि कोे काफी लाभ होगा। सकारात्मक ऊर्जा का संचार होगा । धन लाभ होगा। अच्छी खबरें मिलेगी।।

वृष, कन्या और मकर राशि वालों के लिए बुध का यह गोचर ज्यादा अच्छा नहीं रहने वाला है इसलिए इन तीनों राशि वालों को थोड़ा संभल कर रहने की जरूरत है। आर्थिक नुकसान भी हो सकता है और अपनी सेहत का भी खास ख्याल रखना होगा। 

कर्क और वृश्चिक के राशि के लिए बुध का यह गोचर सामान्य रहने वाला है। 

भगवान गणेश की पूजा अर्चना और आराधना से बुध देव के नकारात्मक प्रभाव कम होते हैं। गणेश जी को लड्डू का भोग लगाएं।  बुधवार के दिन गाय को हरा चारा खिलाएं। हरी इलायची का दिन में दो तीन बार सेवन करें। हरे कपड़े में हरी मूंग बांधकर बहते जल में प्रवाहित करें। घर में हरे पौधे लगाएं और उनकी देखभाल करें। 

गुरमीत बेदी
gurmitbedi@gmail.com


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jyoti

Recommended News

Related News