मौनी अमावस्या के दिन ये लोग नहीं कर पाएंगे हरिद्वार में गंगा स्नान

punjabkesari.in Wednesday, Feb 10, 2021 - 02:17 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
जैसे कि अब तक सनातन धर्म से संबंध रखने वाले लगभग हर व्यक्ति को पता चल चुका होगा कि 11 फरवरी, 2021 को माघी अमावस्या यानि मौनी अमावस्या मनाई जाएगी। अपनी वेबसाइट के माध्यम से हम आपको इसके महत्व के बारे में लगभग जानकारी दे चुके हैं। कहा जाता है जो व्यक्ति माघ मास की इस अत्यंत पावन तिथि के दिन गंगा स्नान करता है तो उसे पुण्य की प्राप्ति होती है तथा मोक्ष मिलता है। यही कारण है कि न केवल मौनी अमावस्या के दिन बल्कि हर अमावस्या पर लोग दुनियाभर में स्थित गंगा घाटों पर स्नान करने जाते हैं। इसमें न केनल बड़े बल्कि बच्चों बूढ़े सब शामिल होते हैं।

परंतु कहा जा रहा है कि इस बार हरिद्वार में लोगों द्वारा स्नान करने की इच्छा पूरी नहीं हो पाएगी। जी हां, बताया जा रहा है कि इस बार मौनी अमावस्या के साथ-साथ 16 फरवरी बसंत पंचमी के दिन को लेकर जिला प्रशासन ने बीते दिन यानि मंगलवार को गाइडलाइन जारी कर दी है। जिसमें जिला प्रशासन ने स्नान पर्वों की गाइडलाइन में केंद्र सरकार की तरफ से जारी कुंभ एसोपी का हवाला दिया है।

यहां के जिलाधिकारी द्वारा बताया गया है कि दोनों ही पर्वों के दौरान स्नान पर अत्यधिक संख्या में श्रद्धालुओं के हुजूम की संभावना है, जिसे कारण कोविड फैलने का खतरा भी बढ़ेगा। ऐसे में कोरोना के खतरे से बचाव के मद्देनज़र एसओपी का लागू किया गया।

इस एसओपी के अनुसार इस धार्मिक स्नान में 65 वरष से अधिक आयु, गंभीर बीमारी से ग्रस्त व्यक्ति, गर्भवती महिलाएं तथा 10 वर्ष से कम आयु वाले बच्चे शामिल नहीं हो पाएंगे। 

इसके अलावा जो श्रद्धालु शामिल हो सकेंगे उन्हें एक दूसरे से 2 गज की दूरी के साथ मास्क लगाने का नियम पालन करना होगा। जिला प्रशासन ने बताया कि कोविड-19 से बचाव हेतु केंद्र सरकार द्वारा जारी एसओपी का पालन करना हर किसी के लिए अनिवार्य होगा, तथा इस दौरान पूर्ण रूप से सामूहित एकीकरण पर प्रतिबंध होगा। 

लोगों की सहूलियत के लिए प्रशासन ने जारी किए टोल फ्री नंबर-
प्रशासन द्वारा धर्मशालाओं, आश्रम, होटल और गेस्ट हाउस में ठहरने वाले श्रद्धालुओं की थर्मल स्क्रीनिंग करवाने के बारे में भी बताया गया कि यह हर किसी के लिए अनिवार्य होगी। 

अगर किसी श्रद्धालु में कोविड के लक्षण नज़र आते हैं तो तत्काल हेल्प लाइन नंबरों पर इसकी जानकारी सांझा की  जाएगी। ये हैं प्रशासन द्वार जारी किए गए टोल फ्री नंबर- 

नंबर- 7055258800, 7900224224, 0134-223999, 239029 
इनके अलावा कोविड-19 के इन हेल्पलाइन नंबरों पर भी जानकारी दी जा सकेगी-

नंबर- 01332-265211, 265212, 265213, 265214 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jyoti

Recommended News

Related News