मौनी अमावस्या 2021: इन कामों को करना होता है शुभ, आप भी ज़रूर करें

punjabkesari.in Tuesday, Feb 02, 2021 - 12:34 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
अपनी वेबसाइट के माध्यम से हम ने आपको पहले भी इस बारे में जानकारी दी है कि प्रत्येक अमावस्या तिथि के दिन खास तौर पर पावन नदियों आदि में स्नान की परंपरा है। मगर इस दिन भगवान विष्णु की भी पूजा करने का भी विधान शास्त्रों में वर्णित है। इस बारे में बहुत कम लोग जानते हैं। जी हां, इस दिन मौन व्रत का संकल्प के साथ-साथ श्री हरि विष्णु जी की विधि वत पूजा करनी चाहिए। 

ज्योतिष तथा धार्मिक शास्त्रों में किए गए वर्णन के अनुसार इस दिन इनकी प्रतिमा को विधि वत स्थापित करने के बाद इन पर पीले फूल केसर, चंदन, घी का दीपक और प्रसाद अर्पित करते हुए इनकी पूजा करनी चाहिए। इसके अलावा इस दिन मौनी अमावस्या के दिन भगवान विष्णु जी की स्तुति, चालीसा या विष्णु सहस्रनाम का पाठ अवश्य करना चाहिए। 

इसके अतिरिक्त इस दिन सांयकाल में घर के मंदिर में धूप-दीप के साथ-साथ मंदिर में दीप-दाप करना चाहिए। साथ ही साथ अपनी क्षमता अनुसार किसी ब्राह्मण को दान-दक्षिणा ज़रूर देनी चाहिए। चूंकि पीला रंग श्री हरि को अधिक प्रिय है इसलिए इस दिन इन्हें प्रसाद के रूप में पीले मिष्ठान अर्पित करें। ध्यान रहे इस दिन अपना व्रत गाय को मीठी रोटी या हरा चारा खिलाने के बाद ही खोलें। 

मौनी अमावस्या के दिन गरीबों में अनाज, वस्त्र, तिल, आंवला, कंबल, पलंग, घी और गौ शाला में गाय के लिए भोजन का दान करना चाहिए। 

ऐसा कहा जाता है कि जो व्यक्ति इस दिन गौ दान, स्वर्ण दान या भूमि दान करता है उसे अधिक पुण्य की प्राप्ति होती है। 

ज्योतिष विशेषज्ञों की मानें तो इस दिन यानि अमावस्या तिथि के पितरों की शांति के लिए उनका तर्पण अवश्य करना चाहिए। तो वहीं इस दिन मौन व्रत रखने से व्यक्ति का मनोबल बढ़ता है।

तो वहीं इसके विपरीत जो व्यक्ति इस दिन बुरे कार्य करता है तथा किसी भी काम को अंजाम देने के लिए झूठ का सहारा लेता है या गलत रास्ते को अपनाता है वह व्यक्ति इस दिन के शुभ फल से वंचित ही रह जाता है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Jyoti

Recommended News

Related News