मौनी अमावस्या 2020: ये उपाय करने से मिलेगा लाभ ही लाभ

punjabkesari.in Wednesday, Jan 22, 2020 - 01:26 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
मौनी अमावस्या कादिन बहुत ही खास माना जाता है और इस साल ये दिन 24 जनवरी दिन शुक्रवार को मनाया जा रहा है। बता दें कि इस अमावस्या को माघी अमावस्या के नाम से भी जाना जाता है। प्राचीन ग्रंथों में भगवान नारायण को पाने का सुगम मार्ग माघ मास के पुण्य स्नान को बताया गया है, विशेषकर मौनी अमावस्या को किया गया गंगा स्नान खास महत्व का माना गया है। मौनी अमावस्या का दिन बहुत पवित्र होता है। इस दिन मौन व्रत धारण करने का अधिक महत्व माना गया है।
PunjabKesari
पुराणों के अनुसार माघ मास की प्रत्येक तिथि पर्व है। अमावस्या के दिन जो लोग कुंभ या नदी, सरोवर के तट पर जाकर स्नान नहीं कर सकते, वो घर में गंगा जल डालकर स्नान करें तो उन्हें अनंत फल की प्राप्ति होती है। 
Follow us on Instagram
मौनी अमावस्या के दिन करें ये काम
माघी अमावस्या के दिन जप-तप, ध्यान-पूजन करने से विशेष लाभ प्राप्त होता है।

इस दिन मौन रहकर आचरण तथा स्नान-दान करने का विशेष महत्व है।
PunjabKesari
माघ मास में पवित्र नदियों में स्नान करने से एक विशेष ऊर्जा प्राप्त होती है।

कहते हैं कि इस दिन सूर्य नारायण को अर्घ्य देने से गरीबी और दरिद्रता दूर होती है।

अमावस्या के दिन 108 बार तुलसी परिक्रमा करना चाहिए। इसके अलावा मंत्र जाप, सिद्धि साधना एवं दान देकर मौन व्रत को धारण करने से पुण्य प्राप्ति और भगवान का आशीर्वाद मिलता है।

जिन लोगों का चंद्रमा कमजोर है, वह इस दिन गाय को दही और चावल खिलाएं तो मानसिक शांति प्राप्त होगी।
PunjabKesari
जो लोग घर पर स्नान करके अनुष्ठान करना चाहते हैं, उन्हें पानी में थोड़ा-सा गंगा जल मिलाकर तीर्थों का आह्वान करते हुए स्नान करना चाहिए।
Follow us on Twitter
शास्त्रों में वर्णित है कि माघ मास में पूजन-अर्चन व नदी स्नान करने से भगवान नारायण को प्राप्त किया जा सकता है तथा इन दिनों नदी में स्नान करने से स्वर्ग प्राप्ति का मार्ग मिल जाता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Lata

Recommended News

Related News