‘सारंग शोभा’ पुष्प-बंगले में विराजेंगे ठाकुरजी

punjabkesari.in Friday, Aug 19, 2022 - 08:51 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

मथुरा (कमलकांत उपमन्यु): भगवान श्रीकृष्ण की जन्मभूमि पर भगवान का परम पुनीत जन्ममहोत्सव शास्त्रीय मर्यादाओं एवं परंपराओं के अनुसार शुक्रवार को मनाया जाएगा। जन्म महाभिषेक का मुख्य कार्यक्रम रात्रि 11 बजे श्रीगणेश-नवग्रह आदि पूजन से शुरू होगा। तदोपरान्त 1008 कमल-पुष्प से ठाकुरजी का सहस्त्रार्चन करते हुऐ आव्हान किया जाएगा। 

 रात्रि 12 बजे भगवान के प्राकट्य के साथ संपूर्ण मंदिर परिसर में ढोल-नगाड़े, झॉंझ-मंजीरे, मृदंग बज उठेंगे साथ ही हरिबोल के साथ असंख्य भक्तजन-संत नाच उठेंगे। भगवान के जन्म की महाआरती शुरू होगी जो रात्रि 12:05 बजे तक चलेगी। ढोल एवं मृदंग अभिषेक स्थल पर तो बजेंगे ही साथ-ही-साथ सम्पूर्ण मंदिर परिसर में स्थान-स्थान पर भी इनका वादन होगा। इससे आनन्दविभोर श्रद्धालु  हरिनाम संकीर्तन एवं नृत्य आदि कर भगवान के समक्ष अपने भावसुमन अर्पित कर पायेंगे। 

1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं। अपनी जन्म तिथि अपने नाम, जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर वाट्स ऐप करें

ठाकुर जी सारंग शोभा पुष्प-बंगले में विराजेंगे और ‘श्रीहरिकांता’ पोषाक धारण करेंगे। श्रीकृष्ण जन्मस्थान सेवा-संस्थान के सचिव कपिल शर्मा एवं सदस्य व हिन्दूवादी नेता गोपेश्वरनाथ चतुर्वेदी ने बताया कि इस वर्ष भगवान श्रीकृष्ण के 5249 वें जन्ममहोत्सव के अवसर पर जन्मस्थान की साज-सज्जा, ठाकुरजी की पोषाक, शृंगार नयनाभिराम होगा। भगवान की प्राकट्य भूमि एवं कारागार के रूप में प्रसिद्ध गर्भ-गृह एवं सम्पूर्ण श्रीकृष्ण चबूतरा की अद्भुत साज-सज्जा की गई है। श्रीगर्भ-गृह के भीतरी भाग को तो कारागार का स्वरूप प्रदान किया ही गया है। साथ ही बाहरी भाग श्रीकृष्ण-चबूतरा को भी गर्भ-गृह के प्राचीन वास्तु अथवा मूलरूप में बिना कोई परिवर्तन किए हुए कारागार का स्वरूप प्रदान किया गया है। 

अभेद्य सुरक्षा व्यवस्था
योगीराज श्रीकृष्ण की नगरी में भगवान श्रीकृष्ण के जन्मोत्सव पर अभेद्य सुरक्षा व्यवस्था पुलिस प्रशासन द्वारा की गई है। आतंकवादी निरोधक दस्ता (एटीएस) की पैनी निगाहें चप्पे-चप्पे पर लगी हुई हैं। स्थानीय पुलिस प्रशासन के साथ-साथ 25 जिलों का फोर्स भी जनपद की सुरक्षा व्यवस्था मुस्तैद रखने के लिए लगाया गया है। मथुरा-वृंदावन के तिराहे चौराहे एवं मंदिर विद्युत सजावट से जगमगा रहे हैं। मुख्य आरती में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और प्रख्यात संत नृत्य गोपाल दास भी उपस्थि रहेंगे। 

आज के कार्यक्रम
05:30 बजे प्रात: ठाकुरजी की मंगला आरती
08:00 बजे प्रात: दिव्य पंचामृत अभिषेक 
10:00   बजे प्रात: लीलामंच पर भव्य पुष्पांजलि 
11:00    बजे रात्रि श्रीगणेश-नवग्रह आदि पूजन
12:00  बजे रात्रि भगवान का प्राकट्य

PunjabKesari Mathura Janmashtami, Janmashtami 2022, Janmashtami, Krishna Janmashtami, Sri Krishna Janmashtami 2022, Krishna Janmashtami 2022, Krishnashtami, Gokulashtami, Yadukulashtami, Srikrishna Jayanti


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News