Market Astrology: गुरु के नक्षत्र में सूर्य, चन्द्रमा और बुध, बाजार में शुरू होगा सुधार

punjabkesari.in Monday, Jul 18, 2022 - 09:56 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Market Astrology: अमरीका में महंगाई चरम पर पहुंची है तो भारत में महंगाई ने ऊपरी स्तरों से लुढ़कना शुरू किया है। इसी बीच 26 और 27 जुलाई की अमरीका के केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व की मीटिंग में ब्याज दरों में एक फीसदी वृद्धि की अटकलें हैं लेकिन इसके बावजूद बाज़ारों का मूड थोड़ा पॉजिटिव नजर आ रहा है। एस्ट्रो साईकल को देखें तो यहां सूर्य और बुध गुरु के नक्षत्र में हैं और चन्द्रमा भी 18 जुलाई को गुरु के ही नक्षत्र में होंगे जबकि शुक्र और शनि मंगल के नक्षत्र में हैं।  लिहाजा यहां स्थिति पॉजिटिव नजर आ रही है और 29 जुलाई को बुध के उदय होने के बाद स्थिति और सुधरेगी यानी बाजार अपना न्यूनतम स्तर यानि बॉटम देख चुका है और यह निवेश करने का सही समय है। यहां सोने में भी निवेश के मौके बन रहे हैं और यहां से सोने में निवेश भी भविष्य में अच्छे रिटर्न देकर जाएगा।

1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं । अपनी जन्म तिथि अपने नाम , जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर व्हाट्सएप करें

अगले सप्ताह के बाजार के स्टार की बात करने से पहले आइए जानते हैं कि पिछले सप्ताह हमारी गणना कैसी रही है। 11 जुलाई  को चन्द्रमा के बुध के ज्येष्ठा नक्षत्र में रहने के कारण हमारी गणना बैंकिंग शेयरों में तेजी की थी और इस दिन हमने बाजार में मंदी होने के बावजूद बैंक निफ्टी में तेजी देखी। 12 जुलाई को चन्द्रमा केतु के मूला नक्षत्र में रहने के कारण हमारी गणना बाजार के दबाव में रहने और मेटल शेयरों में तेजी की गणना की थी। इस दिन हमने बाजार में एक प्रतिशत की गिरावट देखी जबकि आंचल इस्पात, जिंदल स्टेनलेस, बंसल रोलिंग, ब्लूम इंडस्ट्री सहित दर्जनों मेटल कंपनियों के शेयर तेजी के साथ बंद हुए। 13  जुलाई को चन्द्रमा के शुक्र के पूर्व अषाढ़ा नक्षत्र में रहने के कारण हमारी गणना होटल, लग्जरी, सिनेमा जैसी कंपनियों के शेयरों में अच्छे मूव बनने की थी और इस दिन वेस्ट लाइफ, विक्ट्री होटल, रॉयल आर्किड, कंट्री क्लब, जिंदल होटल और इंडियन होटल्स जैसी कंपनियों के शेयरों में तेजी देखने को मिली। 14  जुलाई को चन्द्रमा के सूर्य के उत्तरा अषाढ़ा नक्षत्र में रहने के कारण हमारी गणना  पी एस यू सेक्टर की कंपनियों में तेजी की थी और इस दिन हमने आई ओ सी, चेन्नई पेट्रो, एच पी सी एल, भेल, कंटेनर कार्पोरेशन आफ इण्डिया जैसी सरकारी कंपनियों में तेजी देखने को मिली 15 जुलाई को चन्द्रमा के अपने ही श्रावण नक्षत्र में रहने के कारण हमारी गणना बाजार में उतार-चढ़ाव की थी और इस दिन सेंसेक्स ने 400 अंक का मूव  53361 का निचला स्तर छूने के बाद अंत में 53760 पर बंद हुआ।

11  जुलाई - बैंक निफ्टी में तेजी देखने को मिली
12 जुलाई - मेटल शेयरों में तेजी के साथ कारोबार हुआ
13 जुलाई - होटल और लग्जरी शेयरों में तेजी रही
14 जुलाई - पी एस यू सेक्टर की कंपनियों के शेयर चमके
15 जुलाई - बाजार में उतार-चढ़ाव के साथ कारोबार हुआ

आइए अब बात करते हैं, अगले सप्ताह के बाजार के स्टार की सोमवार को जब बाजार खुलेगा तो चन्द्रमा गुरु के पूर्व भाद्रपद नक्षत्र में रहेंगे लिहाजा बाजार की शुरुआत तेजी के साथ होगी और खास तौर पर बैंकिग शयरों पर फोकस बन सकता है लेकिन दोपहर साढ़े 12  बजे के बाद चन्द्रमा के शनि के उत्तर भाद्रपद नक्षत्र में जाने के बाद बाजार में प्रॉफिट बुकिंग का दौर शुरू हो सकता है। अपनी पोजीशन का दोपहर साढ़े बारह बजे के बाद ध्यान रखें। मंगलवार को चन्द्रमा बाजार खुलने पर शनि के ही उत्तर भाद्रपद नक्षत्र में रहेंगे लिहाजा बाजार में थोड़ी सुस्ती नजर आ सकती है लेकिन इस दौरान मेटल शेयरों पर फोकस बन सकता है। करीब सवा बारह बजे चन्द्रमा बुध के रेवती नक्षत्र में आ जाएंगे और बुध इस समय अस्त चल रहे हैं। इस बीच बैंक और वित्तीय कंपनियों से जुड़े शेयरों में तेजी देखने को मिल सकती है।

बुधवार को बाजार खुलते ही चन्द्रमा रेवती नक्षत्र में रहेंगे लिहाजा बाजार में उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है लेकिन दोपहर 1  बजे चन्द्रमा के केतु के अश्वनी नक्षत्र में जाने से प्रॉफिट बुकिंग शुरू हो सकती है लेकिन इस दौरान भी आई टी शेयरों का रुख पॉजिटिव रह सकता है। गुरूवार को बाजार की चाल दोपहर 2 बजे तक उतार-चढ़ाव वाली रहेगी और आई टी कंपनियों के शेयरों पर फोकस बनेगा लेकिन 2 बजे के बाद बाजार का मूड बदलेगा। थोड़ी खरीददारी देखने को मिल सकती है। दो बजे के बाद लग्जरी और होटल शेयरों में पोजीशन बनती नजर आएंगी। शुक्रवार को बाजार का मूड पॉजिटिव रहेगा और इस दौरान ब्यूटी और सिनेमा से संबंधित कंपनियों के शेयरों में तेजी देखने को मिल सकती है।

18  जुलाई - बैंकिंग शेयरों में तेजी रहेगी
19  जुलाई - बाजार में सुस्ती रह सकती है
20  जुलाई - बैंकिंग और वित्तीय शेयरों पर फोकस बनेगा
21 जुलाई - बाजार में उतार-चढ़ाव रहेगा
22 जुलाई - लग्जरी और सिनेमा शेयरों में तेजी रहेगी

नरेश कुमार
https://www.facebook.com/Astro-Naresh-115058279895728

PunjabKesari kundli


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News