Market Astrology: जानें, बजट पेश होने के बाद कैसी रहेगी सितारों की चाल

punjabkesari.in Sunday, Jan 30, 2022 - 01:53 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Market Astrology: अगला सप्ताह जहां फंडामेंटल के लिहाज से बाजार के लिए अहम सप्ताह है वहीं ज्योतिष गणना के लिहाज से भी स्थिति कुछ सुधरती नजर आ रही है। 1 फरवरी को देश का आम बजट पेश होगा लिहाजा इस दिन पर बाजार की नजरें रहेंगी लेकिन बजट से पहले ही सितारों की चाल सुधरनी शुरू हो चुकी है।  ट्रेड के कारक ग्रह बुध 18  जनवरी से अस्त चल रहे थे और इसके साथ ही 14 जनवरी से वक्री अवस्था में भी थे लेकिन अब बुध 30 जनवरी को उदय हो चुके हैं जबकि 4 फरवरी को मार्गी भी हो जाएंगे। इसके साथ ही शुक्र भी 29 जनवरी को मार्गी हो गए हैं। शुक्र 19  फरवरी से वक्री चल रहे थे। लिहाजा अब हम बाजार के मूड़ में सुधार देख सकते हैं।  

PunjabKesari Market Astrology

अगले सप्ताह की बात करने से पहले देखते हैं कि पिछले सप्ताह बाजार को लेकर हमारी गणना कैसी रही है। पिछले सप्ताह 24 जनवरी को चन्द्रमा के अपने ही हस्ता नक्षत्र में रहने के कारण हमारी गणना बाजार में उठा पटक की थी और सेंसेक्स 59,023 पर खुलने के बाद 56,984 तक लुढ़कने के बाद 57,491 पर बंद हुआ। सेंसक्स ने एक दिन में दो हजार से ज्यादा अंकों का मूव दिखाया।  25 जनवरी  को मंगलवार के दिन शनि के अस्त होने और चन्द्रमा के राहु के नक्षत्र में रहने के कारण हमारी गणना निवेशकों के कन्फ्यूज रहने की थी और 25 जनवरी को बिल्कुल ऐसा ही हुआ, सेंसेक्स इस दिन 57,158 पर खुलने के बाद 56,409 तक लुढ़का और 57,966 तक पहुंचने के बाद अंत में 57,858 पर हरे निशान के साथ बंद हुआ लेकिन बाजार की इस चाल से निवेशक दिन भर कंफ्यूज रहे।

27  जनवरी को चन्द्रमा के ज्येष्ठा नक्षत्र में रहने और बुध के अस्त स्थिति में रहने के कारण निवेशकों को इंट्राडे में पोजीशन न बनाने की सलाह दी थी क्योंकि इस दिन हमारी गणना बाजार में भारी उठा-पटक की थी और बाजार ने बिल्कुल हमारी गणना के मुताबिक ही बिहेव किया और सेंसेक्स भारी उठा-पटक के बाद अंत में 1 फीसदी नीचे बंद हुआ।  इसी प्रकार 28 जनवरी को हमारी गणना बाजार में खरीदारी शुरू होने की थी और 28  जनवरी को बाजार में खरीदारी लौटी भी और सेंसेक्स 57119  तक लुढ़कने के बाद 58 हजार को भी पार कर गया लेकिन अंत में मामूली गिरावट के साथ बंद हुआ।

PunjabKesari Market Astrology

आइए अब बात करते हैं अगले सप्ताह के बाजार के स्टार की  31  जनवरी को जब बाजार खुलेगा तो बुध और शुक्र की स्थिति सुधरने के साथ-साथ चन्द्रमा भी सूर्य के उत्तराषाढ़ा नक्षत्र में रहेंगे। लिहाजा हम सोमवार से बाजार में खरीदारी की उम्मीद कर सकते हैं। खासतौर पर पी एस यू सेक्टर पर नजर रखिए। इस सेक्टर में सबसे ज्यादा हलचल नजर आ सकती है और यहां शेयरों में अच्छे मूव देखने को मिल सकते हैं।  मंगलवार को बजट के दिन चन्द्रमा चूंकि अपने ही श्रवणा नक्षत्र में रहेंगे, लिहाजा इस दिन हम बाजार में उतार-चढ़ाव की उम्मीद कर सकते हैं लेकिन इस दिन आप यदि इंफ़्रा शेयरों पर फोकस रखेंगे तो आपको इसका फायदा हो सकता है। 2  फरवरी के दिन बुधवार को चन्द्रमा मंगल के धनिष्ठा नक्षत्र में रहेंगे लिहाजा इस दिन रियल एस्टेट सेक्टर के साथ-साथ कॉपर से जुडी कंपनियों के शेयरों में भी अच्छा मुनाफा मिल सकता है। गुरूवार को चन्द्रमा के राहु के शतभिषा नक्षत्र में रहने के कारण निवेशक कन्फ्यूज रह सकते हैं और बाजार पर विदेशी प्रभाव भी इस दिन नजर आएगा।  इस दिन इंट्राडे के सौदे संभल कर करें क्योंकि बिकवाली के ज्यादा हावी रहने की संभावना है जबकि 4 फरवरी को शुक्रवार के दिन बाजार में कॉन्फिडेंस लौटेगा और हम निचले स्तरों से अच्छी खरीदारी होते हुए देख सकते हैं। इसी दिन बुध भी मार्गी होंगे लिहाजा हम बाजार में एक नई तेजी की शुरुआत की उम्मीद कर सकते हैं।

नरेश अरोड़ा
https://www.facebook.com/Astro-Naresh-115058279895728

PunjabKesari Market Astrology

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News