हकीकत या फसाना: घंटी बांधने से पूरी होती है मुराद

punjabkesari.in Friday, Oct 04, 2019 - 01:00 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ 
शारदीय नवरात्रि का पावन पर्व शुरू हो गया है। नवरात्रि के 9 दिनों तक मां दुर्गा के नौ अलग-अलग स्वरूपों की पूजा की जाती है। नवरात्रि के दौरान बहुत से लोग घर पर ही मां को प्रसन्न करने के लिए कोई न कोई उपाय करते रहते हैं। लेकिन मां के दर्शन पाने के लिए मां के भक्तगण भारी संख्या में मंदिर पहुंचतें हैं और और पूजा पाठ करते हैं। हमारे देश में देवी के कई ऐसे मंदिर प्रसिदेध हैं जो चमत्कारी होने के साथ रहस्यमयी भी हैं। ऐसी मान्यता है कि इन मंदिरों में देवी मां के दर्शन मात्र से ही सभी मुरादें पूरी हो जाती हैं। आज हम आपको एक ऐसे मां के अनोखे मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके बारे में शायद ही कोई जानता होगा। 
PunjabKesari
ये मंदिर उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर जिले में है। मान्यता है कि मां जगदम्बा के इस मंदिर में जो भी आता है, उसके सभी बिंगड़े काम बन जाते हैं। माना जाता है माता के दर्शन मात्र से ही अकाल मृत्यु भी टल जाती है। कहते हैं कि ये मंदिर लगभग 150 साल पुराना है और इस मंदिर की एक खास बात ओर भी है कि यहां लगभग 5 लाख घंटियां टगीं हुई हैं। ये स्थान चमत्कारी होने के साथ-साथ मरी माता मंदिर अद्भुत भी है। बताया जाता है कि यहां पर 5 लाख से अधिक घंटियां टंगी हुई है। यही कारण है कि इस मंदिर को घंटी वाली माता का मंदिर कहा जाता है। मान्यता है कि जिनकी भी मुरादें पूरी हो जाती है, वे यहां आकर घंटी बांधता है।
PunjabKesari
कैसे शुरू हुई परंपरा 
वहां के स्थानीय लोगों का कहना है कि एक बार मरी माता का दर्शन करने के लिए श्रद्धालु बस से आ रहे थे। बस मंदिर के पास पुल के नीचे गिर गई लेकिन बस में बैठे किसी भी यात्री को कुछ नहीं हुआ। लोगों ने माता का चमत्कार मानकर मंदिर में घंटी बांध दी। तब से ही घंटी बांधने की परंपरा शुरू हो गई और जोकि आज तक जारी है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Lata

Recommended News

Related News