मणिमहेश यात्रा: छड़ी परंपराओं के निर्वहन के दृष्टिगत जम्मू के श्रद्धालुओं को मिली अनुमति

punjabkesari.in Tuesday, Aug 11, 2020 - 09:36 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

चम्बा (ब्यूरो): धार्मिक एवं ऐतिहासिक मणिमहेश यात्रा का आयोजन कोविड-19 के चलते पारंपरिक रस्मों के निर्वहन तक ही होगा। गौरतलब है कि मणिमहेश यात्रा में सदियों से जम्मू क्षेत्र से भी छड़ी यात्राएं आती रही हैं। चूंकि इस बार कोरोना संक्रमण है, ऐसे में इस यात्रा को सभी जरूरी एहतियात और दिशा-निर्देशों के अनुरूप ही आयोजित किया जा रहा है। डी.सी. विवेक भाटिया ने सोमवार को बताया कि मणिमहेश यात्रा के आयोजन से जुड़ी मणिमहेश ट्रस्ट की बैठक में भी इसको लेकर राय बनी थी कि इस बार मणिमहेश यात्रा का प्रारूप केवल मात्र पुरातन परंपराओं के निर्वहन तक सीमित रहेगा। 

PunjabKesari Manimahesh Yatra

कोविड-19 के मद्देनजर इन श्रद्धालुओं को आइसोलेटेड सुविधाओं में रखा गया और इन्हें चम्बा में न ठहरा कर सीधे भरमौर रवाना कर दिया गया। जम्मू से आने वाली छड़ी यात्राओं में केवल 63 श्रद्धालुओं को डी.सी. डोडा द्वारा अनुमति दी गई है।

PunjabKesari Manimahesh Yatra

इसी अनुमति के आधार पर जिला प्रशासन द्वारा इन श्रद्धालुओं को पारंपरिक धार्मिक रस्मों के निर्वहन के लिए अनुमति दी गई। ये श्रद्धालु जम्मू के गंदोह, भलेश और भद्रवाह क्षेत्र से संबंधित हैं। ये छोटे जत्थों में मणिमहेश झील पर पहुंचकर सदियों पुरानी धार्मिक परंपराओं को निभाएंगे।

PunjabKesari Manimahesh Yatra


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News