अब बजने वाली है शहनाई, शुरू होंगे मांगलिक कार्य

punjabkesari.in Sunday, Apr 11, 2021 - 06:40 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
पिछले काफी दिनों से विवाह शादियों के मुहूर्त पर विराम लगा हुआ था  लेकिन अब शुभ घड़ी आने वाली है। अब शादी विवाह के मुहूर्त भी निकलेंगे और शहनाई भी बजेगी। दांपत्य सुख के कारक माने जाने वाले शुक्र ग्रह के अस्त होने और खरमास लगा होने के कारण विवाह शादियों के मुहूर्त बंद पड़े थे। जब शुक्र ग्रह या शुक्र का तारा अस्त होता है तो मांगलिक कार्य नहीं होते। इसी बीच 14 मार्च 2021 से 14 अप्रैल 2021 तक सूर्य के मीन राशि मे होने के कारण खरमास होने के कारण शुभ कार्य वर्जित थे। अब 14 अप्रैल को खरमास समाप्त होने के बाद 18 अप्रैल को शुक्र जब उदय होंगे तो शुभ कार्यों का सिलसिला शुरू होगा। शहनाई भी बजने लगेगी। विवाह संबंधी मामलों में देव गुरु बृहस्पति और शुक्र ग्रह की सबसे महत्वपूर्ण भूमिका होती है। देव गुरु बृहस्पति व शुक्र को दांपत्य सुख का कारक माना जाता है। जब यह दोनों ग्रह या इनमें से शुक्र ग्रह अस्त हो जाते हैं तो विवाह जैसे शुभ कार्यों की मनाही हो जाती है। इसके अलावा खरमास में भी शादी विवाह जैसे शुभ कार्य नहीं होते। 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जब जब सूर्य बृहस्पति की राशि धनु राशि या मीन राशि मे प्रवेश करते हैं तो खरमास आरंभ होते  हैं। खरमास में मांगलिक कार्य, विवाह और यज्ञोपवित जैसे कार्य नहीं किए जाते हैं। खरमास में पूजा पाठ आदि का विशेष महत्व बताया गया है. इस मास में भगवान की उपासना और भजन करने से मानसिक शांति प्राप्त होती है। ज्योतिष गणना के अनुसार सूर्य इस समय मीन राशि में  गोचर कर रहे हैं। और 14 अप्रैल को  मेष राशि में सूर्य के आने के बाद ही खरमास समाप्त होने और 18 अप्रैल से शुक्र और गुरु के  उदय होने के  विवाह मुहूर्त 22 अप्रैल से बन रहे हैं। अप्रैल माह में विवाह के मुहूर्त 5 दिन रहेंगे और शादी के यह मुहूर्त  24, 25, 26, 27 और 30 अप्रैल को बने हुए हैं।

अप्रैल महीने में जहां 5 दिन शादियों के मुहूर्त है,  वहीं मई 2021 में सर्वाधिक 11 दिन शहनाई बजेगी और शादियों शुभ मुहूर्त: 2, 4, 7, 8, 21, 22, 23, 24, 26, 29 और 31 मई को बन रहे हैं। जून महीने में चार, पांच , 16 , 20, 22,  23 व 24 जून को शादियों के शुभ मुहूर्त रहेंगे जबकि जुलाई महीने में 2, 7 , 13 व 15 जुलाई को शादियों के मुहूर्त रहने वाले हैं।  22 अप्रैल से 15 जुलाई तक शादियों के लिए शुभ मुहूर्त रहेंगे इसके बाद भगवान श्री हरि विष्णु 15 जुलाई के बाद साइन में चले जाएंगे जिससे शादियां बंद हो जाएंगी जो उसके बाद देवउठनी एकादशी से एक बार फिर से शुरू होंगे । 22 अप्रैल से 15 जुलाई के बीच शादियों के 37 मुहूर्त पड़ रहे हैं ।       

गुरमीत बेदी
gurmitbedi@gmail.com


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jyoti

Recommended News

Related News