24 अप्रैल से बजेगी शहनाई, खरमास में बंद रहेंगे मांगलिक कार्य

punjabkesari.in Tuesday, Mar 02, 2021 - 05:29 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
पिछले काफी दिनों से विवाह शादियों के मुहूर्त पर विराम लगा है और यह सवाल जेहन में उठना स्वाभाविक है कि कब से शादी विवाह के मुहूर्त निकलेंगे और कब शहनाई बजेगी। दांपत्य सुख के कारक माने जाने वाले शुक्र ग्रह अभी अस्त चल रहे हैं और जब शुक्र ग्रह या शुक्र का तारा अस्त होता है तो मांगलिक कार्य नहीं होते। इसी बीच 14 मार्च 2021 से 14 अप्रैल 2021 तक सूर्य के मीन राशि मे होने के कारण खरमास रहेगा। खरमास के समाप्त होने के बाद ही मांगलिक कार्य आरंभ होंगे। 14 अप्रैल को खरमास समाप्त होने के बाद 18 अप्रैल को शुक्र जब उदय होंगे तो शुभ कार्यों का सिलसिला शुरू होगा। शहनाई भी बजने लगेगी। 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जब जब सूर्य बृहस्पति की राशि धनु राशि या मीन राशि मे प्रवेश करते हैं तो खरमास आरंभ होते  हैं।खरमास में मांगलिक कार्य, विवाह और यज्ञोपवित जैसे कार्य नहीं किए जाते हैं। खरमास में पूजा पाठ आदि का विशेष महत्व बताया गया है। इस मास में भगवान की उपासना और भजन करने से मानसिक शांति प्राप्त होती है। 

ज्योतिष गणना के अनुसार सूर्य इस समय कुंभ राशि में गोचर कर रहे हैं। इसके बाद 14 मार्च 2021 रविवार को शाम 5 बजकर 55 मिनट पर मीन राशि में प्रवेश करेंगे। मीन राशि गुरू की राशि मानी जाती है। सूर्य मीन राशि से निकल कर 14 अप्रैल मेष राशि में आ जाएंगे। मेष राशि में सूर्य के आने के बाद ही खरमास समाप्त होंगे।

खरमास समाप्त होने और शुक्र ग्रह के उदय होने के बाद इस वर्ष विवाह मुहूर्त 24 अप्रैल से बन रहे हैं। अप्रैल माह में विवाह के मुहूर्त 5 दिन रहेंगे और शादी के यह मुहूर्त 24, 25, 26, 27 और 30 अप्रैल को बने हुए हैं।। मार्च महीने में शादी का कोई मुहूर्त नहीं है इसलिए सात फेरे लेने के लिए अभी अप्रैल महीने के अंतिम सप्ताह का इंतजार करना होगा। 

अप्रैल महीने में जहां 5 दिन शादियों के मुहूर्त है वहीं मई 2021 में सर्वाधिक 11 दिन शहनाई बजेगी और शादियों शुभ मुहूर्त: 2, 4, 7, 8, 21, 22, 23, 24, 26, 29 और 31 मई को बन रहे हैं। 
         
गुरमीत बेदी
gurmitbedi@gmail.com


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jyoti

Recommended News

Related News