Mahashivratri 2022 : आज करें ये काम बेरोज़गारी से मिलेगा छुटकारा

punjabkesari.in Tuesday, Mar 01, 2022 - 01:05 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

महाशिवरात्रि का पर्व न केवल देश में बल्कि दुनिया के कई विभिन्न हिस्सों में मनाया जाता है। कहा जाता है भोलेनाथ के भक्त दुनिया के हर कोने में पाए जाते हैं। जिस कारण फाल्गुन मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को मनाए जाने महाशिवरात्रि पर्व की धूम लगभग हर जगह दिखाई देती है। बात करें इस बार के महाशिवरात्रि पर्व की तो इस बार शिव भक्तों का ये प्रिय दिन मार्च मास की पहली तारीख यानि 1 मार्च दिन मंगलवार को पड़ रहा है। यूं तो साल में जितने मास होते हैं अर्थ 12 मास होते हैं तो 12 ही शिवरात्रि तिथि पड़ती है। परंतु फाल्गुन मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को पड़ने वाली शिवरात्रि तिथि सबसे खास मानी जाती है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस दिन भगवान शिव और देवी पार्वती का विवाह संपन्न हुआ था, इसी के उपलक्ष्य में इस दिन को बहुत धूम धाम से मनाया जाता है।

PunjabKesari mahashivratri-2022-special-upay-for-lfe-betterment

इसके अलावा इस दिन लोग भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए व्रत-उपवास करते हैं, रुद्राभिषेक, विभिन्न प्रकार के उपाय आदि करते हैं। कहा जाता है कि जो व्यक्ति इस दिन भगवान शंकर की सच्चे मन से उपासना करता है तो उसे मनचाहा फल प्राप्त होता है। महाशिवरात्रि के इस खास अवसर के इस खास मौके पर हम आपको ऐसे ही कुछ उपाय बताने जा रहे हैं जिन्हें करने से बेरोजगार को रोज़गार प्राप्त हो सकता है।

जी हां, ज्योतिष व धार्मिक शास्त्रो में ऐसे खास उपाय बताए गए हैं, जिन्हें मुख्य रूप से महाशिवरात्रि पर करने से लाभ प्राप्त होता है। तो चलिए जानते हैं महाशिवरात्रि से जुड़े खास व रोचक उपाय-

आज कल के समय में नौकरी मिलना बहुत मुश्किल हो गया है। लोग अपनी पूरी जी-जान लगा देते हैं लेकिन उन्हें नौकरी नहीं मिल पाती। ऐसे में लोग हताश होकर बैठ जाते हैं। परंतु ज्योतिष शास्त्र की मानें तो ऐसा बिल्कुल नहीं करना चाहिए क्योंकि इसमें कहा गया है कि जिस तरह रोगी की हर बीमारी का इलाज चिकित्सक के पास होता है ठीक उसी तरह ज्योतिष शास्त्र में मानव जीवन की हर परेशानी व मुसीबत का हल दिया गया है। इसमें बताया गया है जिन लोगों के पास अधिक मेहनत करने के बाद भी कोई रोज़गार न हो, उन्हें इस महाशिवरात्रि के दिन देवों के देव महादेव का चांदी के लौटे से अभिषेक करना चाहिए। ध्यान रहे साथ में ॐ नमः शिवाय या महामृत्युंजय मंत्र का उच्चारण जरूर करते रहे।

PunjabKesari mahashivratri-2022-special-upay-for-lfe-betterment

इसके अलावा महाशिवरात्रि के दिन शिव शंकर को सफेद फूल अर्पित करने चाहिए। ऐसा माना जाता है कि इस दिन ये खास उपाय करने से बेरोज़गार व्यक्ति को शीघ्र रोज़गार प्राप्त होता है। जिसके परिणाम स्वरूप उसके जीवन की अन्य बाधाएं भी धीरे-धीरे करते दूर होने लगती है।

जिन लोगों को अपनी सेहत से जु़ड़ी कोई परेशानी हो उन्हों इस दिन यानि महाशिवरात्रि के पावन दिन मिट्टी के दीए मे गाय का घी भरकर उसमें थोड़ा सा कपूर डाल लें और कलावे की बातियां लगाकर इसे जला दें। साथ ही साथ इस दिन भोलेनाथ को जल में चावल व मिश्री मिला दूध अर्पित करें तथा 108 बार ॐ नमः शिवाय मंत्र का जप करें। मान्यता है इससे शिव जी से अच्छी सेहत का आशीर्वाद प्राप्त होता है।

इसके अतिरिक्त जिन लोगो की शादी में देरी हो रही हो उन्हें महाशिवरात्रि के दिन शाम को 5 से 6 बजे के बीच पीले कपड़े पहनकर मंदिर जाना चाहिए। मंदिर में अपनी उम्र के बराबर बेलपत्र लेकर जाएं और उनपर चंदन लगाकर शिवलिंग पर चढ़ा दें। ध्यान रहे इस दौरान भी ॐ नमः शिवाय मंत्र का जप करते रहे।

PunjabKesari mahashivratri-2022-special-upay-for-lfe-betterment


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jyoti

Recommended News

Related News