Haridwar Kumbh Mela 2021: महाफल देगा इस बार का कुंभ स्नान !

punjabkesari.in Monday, Apr 05, 2021 - 08:29 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Haridwar Maha Kumbh 2021: हिन्दू धर्म के अनुसार इंद्र के बेटे जयंत के घड़े से अमृत की बूंदें चार जगहों पर गिरीं। हरिद्वार में गंगा नदी, उज्जैन में क्षिप्रा नदी, नासिक में गोदावरी और प्रयागराज में गंगा, यमुना और सरस्वती के संगम स्थान पर। धार्मिक मान्यता के अनुसार कुंभ में श्रद्धापूर्वक स्नान करने वाले लोगों के सभी पाप कट जाते हैं और उन्हें मोक्ष की प्राप्ति होती है। 

PunjabKesari Haridwar Maha Kumbh 2021

कुंभ आयोजन के स्थान
कुंभ मेला और ग्रहों का आपस में गहरा संबंध है। दरअसल, कुंभ मेला तभी आयोजित होता है जबकि ग्रहों की वैसी ही स्थिति निर्मित हो रही हो जैसे अमृत छलकने पर हुई थी। मान्यता है कि बूंदें गिरने के दौरान अमृत और अमृत कलश की रक्षा करने में सूर्य, चंद्र, बृहस्पति और शनि ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। चंद्र ने कलश की प्रश्रवण होने से, गुरु ने अपहरण होने और शनि ने देवेंद्र के भय से रक्षा की, सूर्य ने अमृत कलश को फूटने से बचाया। इसलिए पौराणिकों व ज्योतिषियों के अनुसार जिस वर्ष जिस राशि में सूर्य, चंद्र और बृहस्पति या शनि का संयोग होता है उसी वर्ष उसी राशि के योग में जहां-जहां अमृत की बूंदें गिरी थीं वहां कुंभ पर्व आयोजित होता है।

PunjabKesari Haridwar Maha Kumbh 2021

आयोजन 12 वर्ष बाद क्यों
मान्यता है कि अमृत कलश की प्राप्ति के लिए देवताओं और राक्षसों में 12 दिन तक निरंतर युद्ध चला था।  हिन्दू पंचांग के अनुसार देवताओं के 12 दिन अर्थात मनुष्य के 12 वर्ष माने गए हैं इसलिए कुंभ का आयोजन प्रत्येक 12 वर्ष में होता है। अद्र्ध कुंभ मेला प्रत्येक 6 वर्ष में हरिद्वार तथा प्रयागराज में लगता है जबकि पूर्ण कुंभ बारह वर्ष बाद प्रयागराज में ही लगता है और बारह महाकुंभ मेलों के बाद 144 वर्ष बाद महाकुंभ मेला भी प्रयागराज में ही लगता है।

PunjabKesari Haridwar Maha Kumbh

तिथियों से बढ़ गया महत्व 
इस बार हरिद्वार में कुंभ का आयोजन उस समय हो रहा है जबकि मकर संक्रांति का योग भी बन गया है साथ ही दूसरे दिन सूर्य ग्रहण है। इसके अलावा भी कई और महत्वपूर्ण दिनों में स्नान करने की तिथि है। इस सदी के कारण इस बार का कुंभ स्नान महाफल देने वाला माना जा रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News