Magh Gupt Navratri 2022: इस विधि से माता रानी के करीब जाकर करें प्रार्थना, पूरी होगी हर साधना

punjabkesari.in Wednesday, Feb 02, 2022 - 08:41 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Magh Gupt Navratri 2022: आज से गुप्त नवरात्रि का आरंभ हो रहा है। ये नवरात्रि 10 महाविद्याओं के साथ जुड़े हुए हैं। जो इन 10 विद्याओं के इष्ट हैं, वो भगवान शिव हैं क्योंकि मां भगवती के जितने भी रूप हैं, वो भगवान शिव के स्वरूप हैं। जो जातक अपनी भक्ति से माता रानी के करीब जाकर प्रार्थना करना चाहता है वो गुप्त नवरात्रि में ये उपाय कर सकते हैं-

PunjabKesari Magh Gupt Navratri
जिन लोगों को अज्ञात भय बना रहता है, रात को डर कर उठ जाते हैं, नींद पूरी नहीं होती, शत्रु या कर्ज सिर पर मंडराता है तो गुप्त नवरात्रि के सोमवार को चंदन का स्टिक लेकर भगवान भोलेनाथ के मंदिर में चढ़ाएं। साथ में 3 बेलपत्र पर ओम लिखकर चढ़ाएं। चढ़ाई हुई स्टिक का तिलक पहले स्वयं लगाएं, फिर उसे मंदिर में ही छोड़कर आ जाएं।

PunjabKesari Magh Gupt Navratri

जिन लोगों पर दवाई का असर न हो रहा हो उन्हें गुप्त नवरात्रि के 9 दिनों में रात को 9 बजे के बाद घर में पड़े हुए झाड़ू का तिनका, कपूर की टिकिया और माचिस की डिब्बी लेकर घर से 500 मीटर की दूरी पर जाना चाहिए। अगर महिला है को बाएं हाथ की मध्यमा उंगली के बराबर का तिनका लें, अगर पुरुष है तो दाएं हाथ की अंगुली के बरारबर का तिनका लें। फिर सीधे खड़े होकर अपने सिर से 11 बार उल्टा तिनके को घुमाकर, उसके बाद अपने दाएं कान के साथ लगाकर पैर तक जाएं। ये क्रम 7 बार दोहराएं। फिर तिनके को कपूर के ऊपर रखकर आग लगा दें।

जिन लोगों को व्यापार में हानि हो रही है, निजी फैसले लेते वक्त नुकसान हो रहा है, पढ़ाई-लिखाई में भी समस्या आ रही है तो वो गुप्त नवरात्रि में जो बुधवार आए उस दिन 5 पान के पत्ते, कच्चे दूध से धोकर 5 छोटी इलायची मां भगवती को अर्पित करें।

PunjabKesari Magh Gupt Navratri

जिनकी कुंडली में पितर दोष हो, घर में किसी को सांस की बिमारी हो या घर में किसी ऐसे जातक की मृत्यु हुई हो जिसका विवाह न हुआ हो वो बृहस्पतिवार के दिन पड़ने वाले गुप्त नवरात्रि पर किसी ब्राह्मण को पीले रंग की धोती, लाल बार्डर वाली साथ में 11 केले भेंट देकर उनका आशीष प्राप्त करें।

यदि आपके वैवाहिक जीवन में समस्याएं बनी रहती हैं और बेवजह धन हानि होती रहती है तो गुप्त नवरात्रि के शुक्रवार को 3 कमल के फूल। अगर कमल के फूल न मिलें तो 3 गुलाब के फूल लेकर साथ में 500 ग्राम सफेद मिठाई महालक्ष्मी को अर्पित करें।

PunjabKesari Magh Gupt Navratri

9 में से किसी भी दिन ये उपाय किया जा सकता है- जिन लोगों को हर वक्त नकारात्मक विचार आते हैं और उन्हें लगता है हमारे ऊपर कुछ हुआ है वो न चाहते हुए भी चिड़चिड़े हो जाते हैं, घर पर कोई भी काम करने का मन नहीं करता और अक्सर कोई न कोई दवाई लगी रहती है तो वो सोने के समय जैसे ही बिस्तर पर लेटते हैं तो अपनी रिंग फिंगर पर शहद लगा लें और उस उंगली को अपनी नाभि पर रख लें। 11 बार ओम नमो भगवते नारायणाय नमः का जाप करें। अगर महिला हैं तो बाएं हाथ की मध्यमा उंगली उपयोग करें, अगर पुरुष हैं तो दाएं हाथ की उंगली उपयोग में लें।

आशू मल्होत्रा
ashumalhotra629@gmail.com


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News