Kumbh Mela 2021: शाही स्नान में शामिल होने के लिए पढ़ें जरूरी जानकारी

punjabkesari.in Friday, Apr 02, 2021 - 03:11 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
जैसे कि लगभग सब जानते हैैं कि महाशिवरात्रि के पर्व से इस वर्ष का महाकुंभ मेला आरंभ हुआ था, जो श्रद्धाभावना से अभी तक चल रहा है। बता दें भारत में लगने वाला ये महाकुंभ इस बार हरि की नगरी यानि हरिद्रार में लगा है। बताया जाता है जब भी कुंभ मेला लगता है देशभर के साथ विदेशों से भी लोग इस धार्मिक आयोजन में शामिल होते हैं कथा धार्मिक नजारों का लुत्फ उठाते हैं। हालांकि इस बार कोरोना के कारण इसके बहुत से नियमों में बड़ा बदलाव आया है। जिस कारण बहुत से लोग कोरोना के डर से महाकुंभ मेले में शामिल नहीं हो सके। तो बता दें हमारी ये खबर खासतौर पर उन्हीं लोगों के लिए हैं। जी हां, क्योंकि इसमें आपको बताने वाले हैं कि इस बार का कुंभ मेला कैसा चल रहा है। आइए जानते हैं। 

बताया जा रहा है सुरक्षा और व्यवस्था की दृष्टि से कुंभ का संपूर्ण मेला क्षेत्र को 23 सेक्टर से विभाजित किया गया हैै। मेला अधिकारी रावत द्वारा जानकारी दी गई है कि कुंभ के लिए प्रत्येक सेक्टर में सेक्टर मजिस्ट्रेट, स्वास्थ्य अधिकारी व पुलिस बल की तैनाती की गई है। 

बता दें कुंभ का ये भव्य मेला 30 अप्रैल तक चलने वाला है, जिसमें आने वाले समय में 3 शाही स्नान होंगे। इन स्नानों के दौरान अखाड़े, नागा साधु और महामंडलेश्वर मुख्य घाट हर की पैड़ी पर ब्रह्मकुंभ में मोक्ष और कल्याण की डुबकी लगाएंगे। 

इन तीन शाही स्नानों की तारीख है , 12 अप्रैल सोमवती अमावस्या, 14 अप्रैल को वैसाख वैसाख पूर्णिमा, तथा 27 अप्रैल यानि चैत्र पूर्णिमा की तिथि है। बताया जा रहा है कि इस दौरान सभी 13 अखाड़े, लाखों श्रद्धालुओं के साथ पावन गंगा में शाही स्नान की डुबकी लगाएंगे। 

यहां नियुक्त पुलिस महानिरीक्षक गुंज्याल ने बताया कि सुरक्षा के व्यापक पुख्ता बंदोबस्त किए गए हैं। पूरे कुंभ क्षेत्र में लगभग 10,000 पुलिसकर्मी मेला क्षेत्र में तैनात हैं। हरिद्वार से देवप्रयाग तक करीबन 670 हेक्टेअर क्षेत्र को महाकुंभ मेले के तहत अधिसूचित किया गया है।

तो वहीं ये भी बताया गया कि कोरोना काल में हो रहे महाकुंभ मेले में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए उत्तराखंड सरकार ने दिशानिर्देश जारी किए हैं जिनमें पंजीकरण के साथ,  उन्हें अपनी 72 घंटे पूर्व की कोविड-19 संबंधी जांच रिपोर्ट अनिवार्य रूप से लानी होगी। इस रिपोर्ट में संक्रमण के नहीं होेने की पुष्टि की गई होनी चाहिए। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jyoti

Recommended News

Related News