मंगलवार की शाम कर लिया ये काम तो आप भी हो जाएंगे मालामाल

punjabkesari.in Tuesday, Oct 22, 2019 - 11:01 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
जैसे कि सब जानते होंगे कि हिंदू धर्म के समस्त देवी-देवताओं को सप्ताह का एक-एक दिन समर्पित है। जिसमें से मंगलवार का दिन हनुमान जी का माना जाता है। कुछ मान्यताओं के अनुसार इसके अलावा शनिवार के दिन भी इनका पूजन लाभदायक माना जाता है। परंतु मंगलवार को इनकी आराधना करना सबसे श्रेष्ठ माना जाता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जो भी इस दिन बजंरगबली को अर्चना करता है। शास्त्रों की मानें तो पवनपुत्र हनुमान जी को सभी सक्रिय देवी-देवताओं में से एक माना जाता है।
PunjabKesari, Hanuman ji, Lord Hanuman, Bajrangbali, हनुमान जी, बजरंगबली,
कहा जाता है आज भी जब श्री राम का भक्त या हनुमान जी का कोई भक्त उन्हें सच्चे दिल से याद करता है तो वो खुद धरती पर आकर अपने भक्तों के संकटों का निवारण करते हैं।

तो आइए जानते हैं कि मंगलवार को हनुमान जी कि किस विधि से पूजा करना चाहिए जिससे वे जल्द प्रसन्न होते हैं-

माना जाता है इस दिन हनुमान जी का सिंदूर से पूजन करना चाहिए ऐसा करने से जातक को अपने समस्त दुखों से मुक्ति मिलती है।

सुबह बरगद वृक्ष के एक पत्ते को तोड़कर गंगा जल से धो कर हनुमान जी को अर्पित करें, माना जाता है ऐसा करने से धन की आवक बढ़ती है और आर्थिक संकटों से मुक्ति मिलती है।

इस दिन नियम से हनुमान जी पान का बीड़ा चढ़ाने से रोज़गार के रास्ते खुलते हैं तथा नौकरी पेशा लोगों को प्रमोशन के अवसर मिलते हैं।

संध्या काल में हनुमान जी को केवड़े का इत्र और गुलाब की माला चढ़ाना भी अच्छा माना जाता है। इसके अलावा इस दिन स्वयं लाल रंग के वस्त्र पहनने की कोशिश करना चाहिए।
PunjabKesari, Hanuman ji, Lord Hanuman, Bajrangbali, हनुमान जी, बजरंगबली,
आरोग्य का वरदान पाने के लिए ॐ हं हनुमंतये नम: मंत्र का जाप करना चाहिए।

मंगलवार के दिन शाम में बूंदी के लड्डू या बूंदी का प्रसाद बांटने से संतान संबंधी समस्याएं दूर होती हैं। बजरंगबली के पैरों में मंगलवार को फिटकरी रखने से बुरे सपनों से पीछा छूटता है।

इस दिन रामरक्षास्त्रोत का पाठ करने से सारे बिगड़े काम बन जाते हैं और कर्ज़ से भी मुक्ति मिलती है।

मंगलवार को हनुमान जी की प्रतिमा के समक्ष बैठकर राम नाम का जप 108 बार करें। ऐसा करने से भगवान हनुमान सभी मनोकामनाएं पूरी कर देते हैं।

मंगलवार को इनके समक्ष सरसों के तेल का दीया जलाकर हनुमान चालीसा का पाठ करने से दांपत्य जीवन में सरसता आती है।
PunjabKesari, सरसों के तेल, lamp


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Jyoti

Recommended News

Related News