इन उपायों से दूर होंगी जीवन की सब मुसीबतें, आप भी अपनाएं

punjabkesari.in Monday, Jun 21, 2021 - 06:03 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
ज्योतिष शास्त्र में मानव जीवन को बेहतर बनाने के कई उपाय बताए गए हैं। कहा जाता है इन उपायों को अपनाने से व्यक्ति का जीवन अच्छा व बेहतर होता है। इतना ही नहीं इन उपायों के शुभ प्रभाव से जीवन की समस्याओं से निजात मिलती है। तो आइए जानते हैं ज्योतिष शास्त्र में बताए गए खास उपाय व चमत्कारी मंत्र, जिन्हें करना आपके लिए लाभदायक साबित हो सकता है। 

उपाय- 
अमावस्या के दिन रात्रि 12 बजे के समय काली राई लेकर घर की छत पर तीन बार घुमकर उसके दाने दाहिने हाथ में रख कर दसों दिशाओं में फैंकने चाहिए। इस दौरान इस मंत्र श्री ह्वीं क्लीं महालक्षम्यौ नम: का जाप करना चाहिए। यह प्रयोग आधी रात में किसी तिराहे पर किया जाए तो उत्तम प्रभाव देता है।

शुक्ल पक्ष के प्रथम मंगलवार को नहा-धोकर प्रात:काल शिव मंदिर जाएं। शिवङ्क्षलग पर लाल मसूर की दाल ú ऋण मुक्तेश्वर महादेवाय नम: मंत्र पढ़कर समॢपत कर दें। यह क्रिया प्रत्येक मंगलवार को करें।

मंगलो भूमिपुत्रश्च ऋणहर्ता धनप्रद
स्थिरासनो महाकाय: सर्वकामविरोधक:

इस मंत्र का प्रात:काल स्नान के उपरांत नित्य एक माला का जाप करें। घी का दीपक अवश्य जलाएं। ऋण जल्दी व यथासमय चुक जाएगा।

प्रत्येक रविवार को भैरव स्रोत का पाठ मंदिर में बैठकर करें तो अत्यंत लाभप्रद रहेगा।

शुक्ल पक्ष के मंगलवार के दिन आटे में गुड़ मिलाकर मीठे पूए बनाकर हनुमान जी के मंदिर में चढ़ाएं।

अगर व्यक्ति ने कोई चीज गिरवी (ऋण प्राप्त करने के लिए) रखी है तो छुड़ाने में काफी दिक्कत आती है। जातक को चाहिए कि बंधक वस्तु का नाम प्रात: उठकर बिना किसी से बातचीत किए दक्षिण दिशा की ओर मुख करके 31 बार बोले। वापसी की संभावनाएं प्रबल होंगी।

सवा मीटर बिल्कुल स्वच्छ सफेद कपड़ा लेकर उसे सामने बिछा लें। पांच गुलाब पूर्ण रूप से खिले हुए लें। फिर चारों कोनों में गायत्री मंत्र बोलते हुए इन गुलाब के फूलों को बांध दें। अब पांचवां गुलाब बीच में रख कर गांठ लगा दें। पूरी क्रिया के दौरान गायत्री मंत्र का जाप अवश्य करें। फिर इस पोटली को किसी पवित्र नदी में प्रवाहित करें। ऋण से मुक्ति का मार्ग अवश्य खुलेगा।

लक्ष्मी स्रोत का नित्य पाठ करें। इससे लक्ष्मी प्राप्ति होती है और ऋण मुक्ति होती है।

कभी-कभी व्यक्ति रोजगार व्यापार चलाने के लिए बैंक से ऋण लेता है। किसी भी वजह से रोजगार या व्यापार न चले तो यह प्रयोग नियमित रूप से 40 दिन करें। एक सेर भुने चावल, एक पाव शक्कर और आधा पाव घी इन सबको मिलाकर प्रात:काल के समय निम्न मंत्र पढ़ते हुए चींटियों के बिल पर डालें:

नमो नमन चींटि महावीर, हूं पूरो तोरी आशा तू पूरी मोरी आशा
एक नारियल में बूरा एवं पंचमेवा भरकर किसी पीपल के पेड़ के नीचे दबा दें। दबाने के पश्चात थोड़ी-सी पिसी शक्कर या बूरा नारियल के चारों ओर छिड़क दें जिससे चींटी जल्दी लग जाएं यह अचूक ऋण मुक्ति उपाय है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jyoti

Recommended News

Related News