Janmashtami 2022: सोने व हीरे जड़ित मुकुट से सजे कृष्ण, वृंदावन की तरह मनी जन्माष्टमी

punjabkesari.in Saturday, Aug 20, 2022 - 08:30 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
नई दिल्ली (नवोदय टाइम्स): भगवान श्रीकृष्ण का जन्म होते ही सभी मंदिरों में जयघोष होने लगा और जोर-जोर से घंटे व घड़ियाल बज उठे। हर ओर से सिर्फ एक ही आवाज आ रही थी कि हाथी-घोड़ा पालकी...जय कन्हैया लाल की। हाल यह था कि राजधानी के सभी मंदिरों में सुबह से ही भक्तों की भारी भीड़ देखने को मिली। झांकियों में छोटे-छोटे बच्चे कान्हा व छोटी लड़कियां राधा बनी हुई थीं। 

1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं। अपनी जन्म तिथि अपने नाम, जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर वाट्स ऐप करें

सोने व हीरे जड़ित मुकुट से सजे कृष्ण
छत्तरपुर मंदिर प्रशासन द्वारा जन्माष्टमी पर काफी भव्य तैयारियां की गई हैं। जहां फूलों से पूरे मंदिर परिसर को सजाया गया है, लाइटिंग की गई है। वहीं भगवान श्रीकृष्ण का श्रृंगार सोने व हीरे जडि़त मुकुट व आभूषणों से किया गया है। यही नहीं, मंदिर परिसर में जगह-जगह भव्य झांकियां आकर्षण का केंद्र रहीं। साथ ही यहां आने वाले दर्शनार्थियों को माखन व मिश्री का प्रसाद दिया गया।

झंडेवालान : फूलों से सजी लड्डू गोपाल की झांकी 
जन्माष्टमी पर विशेष रूप से भगवान श्रीकृष्ण के लड्डू गोपाल स्वरूप की झांकी को फूलों से सजाया गया था जोकि बेहद मनोहारी लग रही थी। इस अवसर पर विशेष रूप से वृंदावन से आए कलाकारों ने बांके बिहारी जी को भव्य फूल बंगले में विराजमान किया जो बाल कृष्ण की छठी यानि 24 अगस्त तक रहेगी। भव्य फूल बंगला भक्तों के आकर्षण का केंद्र बना हुआ है।

द्वारका इस्कॉन : वृंदावन की तरह मनी जन्माष्टमी
यहां वृंदावन की तर्ज पर जन्माष्टमी मनाई गई। जन्म के बाद भगवान कृष्ण का दिव्य अभिषेक, श्रृंगार, आरती और भोग किया गया। हांडियों में माखन और मिश्री का भोग अर्पित किया गया। रंग-बिरंगे परिधानों में बच्चों एवं युवाओं द्वारा दामोदर लीला, अघासुर लीला, गोवर्धन लीला आदि का मंचन किया गया और 21 सौ व्यंजनों का भोग लगाया गया।

जीके इस्कॉन : मधुर भजनों पर थिरके भक्तगण
मंदिर में विदेशी फूलों से सजे ग्रेटर कैलाश इस्कॉन मंदिर की भव्यता बेहद खूबसूरती लिए हुए थी। कृष्ण भक्ति में डूबे श्रद्धालुओं ने जमकर भजनों पर नृत्य कर अपनी अर्जी लगाई। भगवान को करीब 1008 व्यंजनों का भोग भी इस अवसर पर लगाया गया। 

बच्चे बने कृष्ण और राधा
राजधानी दिल्ली में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी बड़ी धूमधाम से मनाई गई। एक तरफ जहां लोगों में जोश व उत्साह देखा गया, वहीं छोटे बच्चों ने राधा और कृष्ण की वेशभूषा पहनकर माहौल और भक्तिमय कर दिया।

PunjabKesari kundlitv


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News