International yoga day: चलते रहो, समस्याएं खुद सुलझ जाएंगी

punjabkesari.in Saturday, Jun 20, 2020 - 11:36 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

International Yoga Day 2020: समस्याएं तो जिंदगी का हिस्सा हैं। वे आएंगी और चली जाएंगी। उनको पकड़कर मत बैठो। चलते रहो। समस्याएं खत्म हो जाएंगी। चिंता के बारे में इस तरह सोचिए कि पिछले महीने भी आप चिंता कर रहे थे लेकिन अभी आप मजे से जी रहे हैं। जो चिंता कल थी वह आज नहीं है। अपने अनुभव से आपको समझना चाहिए कि चिंता करने से कुछ नहीं होता है, उससे जितना जल्दी हो सके बाहर आ जाना चाहिए। योग और ध्यान चिंता से बाहर आने में आपकी मदद करते हैं।

PunjabKesari International yoga day

अगर ये भी आपकी मदद नहीं करते तो उन लोगों को देखिए जिनकी समस्याएं आपसे ज्यादा बड़ी हैं। अगर यह उपाय भी आपकी मदद नहीं करता तो आप एक मानसिक चिकित्सालय में जाइए और आप पाएंगे कि आप दूसरों के मुकाबले बहुत ही अच्छी स्थिति में हैं। 

PunjabKesari International yoga day

लोग आते हैं, आपको चिंता के हवाले करके लौट जाते हैं और फिर अपनी जिंदगी जीते हैं। अगले दिन उनका जीवन पहले की तरह चलने लगता है। दूसरों के साथ ही नहीं, बल्कि आपके साथ भी यही होता है। आप भी दूसरों को श्मशान छोड़कर आते हैं और अपनी जिंदगी जीते हैं। हर कहानी का अंत ऐसा ही है। जिस क्षण आप यह महसूस कर लेते हैं कि जीवन तो चलने का काम है तो फिर किसलिए चिंता करना। जीवन एक चक्र है। अच्छा और बुरा समय आता है तो फिर चिंता की क्या जरूरत है। यह तो संसार का नियम है कि कुछ अच्छा होगा तो कुछ आपके मन का नहीं भी होगा, फिर चिंता क्यों करना। कहना यह है कि जीवन बहुत छोटा है उठो और आगे बढ़ो और समस्याएं अपने आप सुलझ जाएंगी।

PunjabKesari International yoga day


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News