Inspirational Story: अपनी काबिलियत को पहचानें और कर लें दुनिया मुट्ठी में

punjabkesari.in Saturday, Dec 11, 2021 - 06:59 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Inspirational Story: किसी गांव में एक तालाब हुआ करता था। उस तालाब के किनारे कुछ गुलाब के फूल उगे हुए थे। सुबह-सुबह  सभी लोग बूढ़े, बच्चे, महिलाएं, पुरुष तालाब किनारे घूमने आया करतेे। गुलाब के फूल हर किसी का मन मोह लेते थे। जिस किसी की भी नजर उन फूलों पर पड़ती वह उनकी सुंदरता की तारीफ करता नहीं थकता था। उन्हीं फूलों में लगे पत्ते रोज यह सब देखते तो उन्हें लगता कि कभी तो कोई उनकी भी तारीफ करेगा लेकिन ऐसा कभी नहीं हुआ। लोग आते और गुलाब के फूलों की ही तारीफ करते और पत्तों की तरफ किसी का भी ध्यान नहीं जाता था।

अब पत्ते यह सोचने लगे कि भगवान ने सब कुछ तो इस फूल को दिया है तो फिर इस दुनिया में हमारा क्या काम! हम इस दुनिया में क्यों आए हैं? यह सब सोचकर पत्ते निराश हो जाते कि हमारे जीवन का तो कोई मोल ही नहीं है और हमारे अंदर फूल की तरह कोई विशेष बात भी नहीं है।

समय गुजरता गया। एक दिन गांव में बड़ी तेज आंधी आई जिसने थोड़ी ही देर में तूफान का रूप ले लिया। तेज हवा से सारे फूल और पत्ते झड़कर नीचे गिर गए। एक पत्ता झड़कर पानी में गिरा। वह पानी में तैर रहा था कि उसकी नजर एक चींटी पर पड़ी। वह चींटी तालाब में डूब रही थी और खुद को बचाने का पूरा प्रयास कर रही थी लेकिन किसी भी तरह से सफल नहीं हो पा रही थी। पत्ते ने उस चींटी को आवाज दी और कहा कि तुम मेरे ऊपर आ जाओ। मैं तुम्हें किनारे तक ले जाऊंगा। उसकी बात सुन कर चींटी पत्ते के ऊपर आ गई।

जब तूफान थमा, तब तक पत्ता तालाब के किनारे आ चुका था। चींटी पत्ते से उतरकर जमीन पर आ गई और उसने पत्ते से कहा, ‘‘आप बहुत अच्छे हैं। आपने आज मेरी जान बचाई है। मैं सदा आपकी आभारी रहूंगी और आप सचमुच बहुत महान हैं, आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।’’

पत्ता बोला, ‘‘धन्यवाद तो मुझे आपको कहना चाहिए क्योंकि आज आपकी वजह से मैं अपनी काबिलियत को पहचान पाया। मैं तो खुद को किसी काम का ही नहीं समझता था लेकिन आज पता चला कि मेरे अंदर भी कुछ काबिलियत है। मैं भी कुछ अच्छा कर सकता हूं।’’

शिक्षा: इस कहानी की सीख यही है कि आप किसी भी हालात में कभी हताश न हों, सभी के अंदर कुछ न कुछ विशेष प्रतिभा है। अपनी प्रतिभा को पहचानिए। सफलता आपका इंतजार कर रही है, बस बढ़ते चलिए। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News