ट्रेड फेयर: यूपी पवेलियन में पवेलियन में लगेंगे एलसीडी, दिखाया जाएगा प्रभु श्रीराम का संपूर्ण जीवन

punjabkesari.in Wednesday, Nov 10, 2021 - 10:57 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
नई दिल्ली: राम से बड़ा राम का नाम, यह किसी ने बिल्कुल सही कहा है और इसी पर आजकल उत्तर प्रदेश (यूपी) सरकार भी पूरी तरह अमल कर रही है। तभी तो अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले (ट्रेड फेयर) में इस बार यूपी पवेलियन पूरी तरह राममय होने वाला है। हर ओर रामकथा और रामकथा से जुड़े शब्दों को दर्शक देख व सुन सकेंगे। मालूम हो कि इस बार ट्रेड फेयर में उत्तर प्रदेश (यूपी) पवेलियन फोकस स्टेट बना है। यही वजह है कि उत्तर प्रदेश को सबसे बड़ी जगह भी दी गई है। 

यूपी पवेलियन की तैयारियों में जुटे सौरभ मसीजा ने बताया कि अयोध्या में बनाए जा रहे राम मंदिर के मॉडल पर ही आधारित मंदिर को ट्रेड फेयर के दौरान प्रदर्शित किया जाने वाला है। यही नहीं इसके लिए बाकायदा बड़े-बड़े एलसीडी पैनल भी पूरे पवेलियन में लगाए जाएंगे। भगवा रंग में रंगे पवेलियन के अंदर इन एलसीडी पैनल में पूरे दिन प्रभु श्रीराम के जीवन की संपूर्ण लीलाओं का वर्णन वीडियो व गीतों के माध्यम से किया जाएगा। यही नहीं एक बड़ा कमल का पुष्प भी यहां सुशोभित होगा जो मंदिर रूपी स्टॉल की सुंदरता में चार चांद लगा देगा और बहुत सुंदर सेल्फी प्वाइंट भी होगा। इसके अलावा पूरे पवेलियन में करीब 250 स्टॉल भी होंगे। पूरा एरिया 2 हजार वर्ग मीटर का यूपी पवेलियन का होगा। जहां यूपी के प्रत्येक उद्योगों चाहे वो चमड़ा उद्योग हो, इत्र उद्योग हो या फिर खिलौना उद्योग व कपड़ा उद्योग सभी को जगह यहां दी गई है।

ट्रेड फेयर में दिखेगी भारत के सभी राज्यों की संस्कृति
अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले में इस बार नए बन एम्फीथिएटर में दर्शक ट्रेड फेयर में भागीदारी निभाने वाले राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों की संस्कृति की झलक को देख पाएंगे। कलाकारों द्वारा अपने राज्य की सांस्कृतिक विरासत को नृत्य-गायन सहित अन्य तरीकों से दर्शाया जाएगा। कार्यक्रम की शुरूआत पंजाब से की जाएगी। 15 नवंबर को पंजाब द्वारा शाम 5:30 बजे रंगारंग कार्यक्रम  होंग।16 नवंबर को 2:30 पर तमिलनाडू व 5:30 मिनट पर उत्तर प्रदेश कार्यक्रम आयोजित करेगा। 17 को मणिपुर, 18 को हरियाणा व मध्यप्रदेश, 19 को त्रिपुरा व उत्तराखंड, 20 को असम, 21 को पश्चिम बंगाल, 22 को बिहार व दिल्ली, 23 को जम्मू-कश्मीर, 24 को झारखंड व राजस्थान, 25 को केरल व 26 को महाराष्ट्र द्वारा रंगारंग कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।

झारखंड पवेलियन में लाह की चूडिय़ां
झारखंड भी इस बार पार्टनर स्टेट है। यहां आदिवासी जनजातियों द्वारा तैयार की जाने वाली दवाइयों को जहां रखा जाएगा। वहीं लाह की बनी चूडिय़ों का लाइव डेमो दिया जाएगा। इसके अलावा सिक्की आर्ट, हाथ से बने खिलौनों सहित करीब 45 स्टॉल लगाए जाएंगे। थीम एरिया में झारखंड की लोककलाओं का भी लाइव डेमो दिया जाएगा।

बिहार पवेलियन में पद्मश्री अवॉर्डी
टे्रड फेयर में दूसरा सबसे बड़ा पवेलियन पार्टनर स्टेट बिहार का रहने वाला है। लेकिन इस पवेलियन की सबसे खास बात होगी कि हाल ही में पद्मश्री अवार्डी दुलारी देवी द्वारा लाइव डेमो रोजाना देना। इसके अलावा 3 अन्य कलाकार लाइव डेमो देंगे जिनमें नाददा खातून सिक्की आर्ट, गोपाल पंडित टेराकोटा आर्ट, मनोज पंडित मंजूषा आर्ट से जुड़े हुए हैं।

एक जिला, एक स्टॉल
सौरभ ने बताया कि यहां यूपी के प्रत्येक जिलों को समाहित कर जगह प्रदान की गई है। यही वजह है कि एक जिला-एक स्टॉल (ओडीओपी) की तर्ज पर यहां जिलावार स्टॉल बांटे गए हैं। नोएडा से लेकर बलिया तक सभी जिले एक छत के नीचे देखे जा सकेंगे वो भी अपनी विशेषता के साथ।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jyoti

Recommended News

Related News