हुड़दंग नहीं, प्यार से खेले होली

punjabkesari.in Saturday, Mar 07, 2020 - 10:44 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

रंगों का त्यौहार होली अपने साथ खुशियों की सौगात लाता है। रंग में सबको सराबोर करने के साथ यह प्यार भी बढ़ाता है। होली के त्यौहार में सबसे अधिक मस्ती बच्चों की टोली ही करती है, कई दिन पहले से ही अपने दोस्तों के साथ होली की तैयारियां शुरू कर दी जाती हैं। भले ही आपकी ये शरारतें छोटी और मासूम होती हैं परंतु कई बार उनके नुक्सान बड़े हो जाते हैं। इस बात का विशेष ध्यान रखें कि रंगों के इस त्यौहार को इसके असली महत्व के अनुसार ही मनाया जाए-यानी प्यार बांटने की रीत को हम आगे बढ़ाएं। होली इस तरह ही मनाएं कि इस त्यौहार की असली उमंग बरकरार रह सके।

PunjabKesari Holi 2020

रंगों का उपयोग ध्यान से
रंगों से खेलते हुए ध्यान रखें कि रंग आपके मुंह, आंख, नाक या कान में न जाए। न तो खुद ऐसा करें और न ही अपने दोस्तों को करने दें। किसी को भी इस तरह रंग न लगाएं कि वह उसके मुंह में चला जाए, क्योंकि आम रंग काफी हानिकारक होते हैं। जब आपको कोई रंग लगाए तो आंखें अवश्य बंद रखें। 

ध्यान से करें पिचकारी का इस्तेमाल 
हर बच्चे को होली पर पिचकारी से मस्ती करने में बहुत मजा आता है परंतु ध्यान रखिए कि इस तरह से पिचकारियों का उपयोग करें कि दूसरों को कोई नुक्सान न हो, अन्य बच्चों की आंख, कान तथा चेहरे पर पानी न डालें। 

जब खेलें पानी के गुब्बारों से
बच्चों को पिचकारी ही नहीं, पानी से भरे गुब्बारों के साथ खेलने में भी काफी मजा आता है परंतु ये बड़ों और छोटों को चोट भी पहुंचा सकते हैं। गुब्बारा कभी किसी के चेहरे या आंख पर न फैंकें क्योंकि इससे उन्हें चोट पहुंच सकती है। 

PunjabKesari Holi 2020

न खेलें कीचड़ या ग्रीस से 
कई बार ऐसा भी होता है कि बड़े लड़कों या बड़ों के हुड़दंग को देख कर कीचड़ एवं ग्रीस इत्यादि को बच्चे दूसरों पर फैंकने की कोशिश करने लगते हैं। इस तरह की होली से त्यौहार का सारा मजा किरकिरा हो जाता है, अत: ऐसा कभी न करें। 

न जाएं घर से दूर 
होली के मौके पर सड़कों पर काफी हुड़दंग मचा रहता है। ऐसे में बेहतर यही होगा कि आप अपने घर में या पड़ोस में जानकारों के बीच ही होली खेलें। यदि आप घर पर होली खेलने का प्लान बना रहे हैं तो केवल उन्हीं दोस्तों को बुलाएं जिन पर आपको भरोसा हो।
 
जबरदस्ती रंग न डालें
कुछ लोगों को होली खेलना पसंद नहीं होता। अत: यदि कोई होली खेलना नहीं चाहता है तो जबरदस्ती उस पर रंग न डालें। बच्चों को होली उन्हीं के साथ खेलनी चाहिए जो उनके साथ खेलना चाहें, जो मना करे उस पर रंग नहीं डालना है क्योंकि इससे झगड़े हो सकते हैं और अच्छा-खासा त्यौहार खराब हो जाता है। 

PunjabKesari Holi 2020

अजनबियों से रहें दूर 
कभी किसी अनजान व्यक्ति के साथ होली न खेलें। यह काफी नुक्सानदायक हो सकता है। जिस शख्स को आप नहीं जानते हैं, उससे दूरी रखना ही सही होगा। 

पानी के टब से रहें सावधान
अक्सर होली मनाते समय बच्चे अपने पास पानी के बड़े टब या ड्रम भर कर रख लेते हैं जिसमें रंग घोल कर रखा होता है, बच्चे अपनी पिचकारियों में रंग भरने तथा पानी में मस्ती करने के लिए खुद ही उस टब या ड्रम में से अपनी पिचकारियां भरने लगते हैं। बच्चों को चाहिए कि इनके पास न जाएं क्योंकि पिचकारी में पानी भरने के लिए झुकते वक्त टब या ड्रम में गिरने से हादसा भी हो सकता है। जरूरी है कि होली की मस्ती में लापरवाही से बचा जाए। 

PunjabKesari Holi 2020

न करें जानवरों को तंग
होली की मस्ती में कई बार जानवरों पर भी रंग डाल दिया जाता है। याद रखें कि रंग से उन्हें बड़ा नुक्सान हो सकता है। साथ ही होली का आनंद केवल आप ले सकते हैं जानवर नहीं। अपनी मस्ती के चक्कर में उन्हें परेशान नहीं करना चाहिए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News