यहां जानें किन 4 कारणों से मनाया जाता है होली का त्यौहार

punjabkesari.in Thursday, Mar 14, 2019 - 02:23 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा(video)
भारत में होली का त्यौहार बड़ी ही धूमधाम से मनाया जाता है। लोगों में इस दिन का उत्साह महीनों पहले ही देखने को मिल जाता है। हिंदू पंचांग के मुताबिक आज से होलाष्टक की शुरुआत हो चुकी है और कहते हैं इस दौरान कोई भी शुभ काम नहीं करना चाहिए। रंग और उमंग का पर्व होली फाल्गुन मास की पूर्णिमा यानि 21 मार्च को बड़े ही उत्साह के साथ मनाई जाएगी। होली से ठीक एक रात पहले होलिका दहन किया जाता है। लेकिन क्या किसी को पता है होली मनाने के पीछे शास्त्रों में 4 कारण बताए गए हैं। अगर नहीं तो चलिए आज हम आपको उन कारणों के बारे में बताते हैं। 
PunjabKesari, kundli tv, holika dehan image
सबसे पहला कारण तो सब जानते ही हैं कि जब भगवान विष्णु ने अपने प्रिय भक्त प्रह्राद की रक्षा के लिए हिरण्यकश्यप की बहन होलिका का वध किया था। प्रह्राद भगवान विष्णु की पूजा में दिन रात लीन रहते थे जिसके चलते हिरण्यकश्यप अपने पुत्र को मारने का कई बार प्रयास कर चुका था, लेकिन बार-बार असफल हो जाता था। तभी उसने अपनी बहन होलिका को बुलाया था और होलिका को वरदान प्राप्त था कि अग्नि उसे छु भी नहीं सकती थी, लेकिन इस प्रयास के बाद हिरण्यकश्यप ने अपनी बहन खो दी। 
PunjabKesari, kundli tv, holi festival 2019 image
दूसरा कारण ये माना जाता है कि जब कंस द्वारा भेजी गई पूतना नाम की राक्षसी भगवान कृष्ण को मारने आए थी, तब भगवान ने अपनी माया से उसे राक्षसी जानकर उसका वध करके पूरे ब्रज को भय मुक्त किया था और इसी वजह से ब्रजवासियों ने आपस में रंगों के साथ खेल कर अपनी खुशी को बयान किया था।  
PunjabKesari, kundli tv, holi festival 2019 image
तीसरा कारण भगवान शिव से जुड़ा माना जाता है। कहते हैं फाल्गुन माह में पड़ने वाली पूर्णिमा को सब शिवगण मिलकर आपस में रंग लगाकर नाचते और गाते हैं।
PunjabKesari, kundli tv, holi festival 2019 image
चौथा कारण यह माना जाता है कि इतिहास में बादशाह अकबर का जोधाबाई के साथ होली खेलने का वर्णन मिलता है। मुगल काल में इसे ईद-ए-गुलाबी कहा जाता था। तब से ही लोग एक दूसरे के ऊपर रंगों की बौछार करके होली का त्यौहार मनाते आ रहे हैं।
मीन संक्रांति पर करें ये स्पेशल उपाय, पूरी होगी मनचाही इच्छा(video)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Lata

Recommended News

Related News