Happy Diwali 2019: धन की वृद्धि के लिए करें ये व्रत

punjabkesari.in Friday, Oct 18, 2019 - 12:08 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
दिवाली का दिन हिंदू धर्म में बहुत ही खास होता है। कहते हैं कि इस दिन लक्ष्मी माता की पूजा के साथ-साथ भगवान गणेश की पूजा का भी विधान होता है। ऐसा माना जाता है कि दिवाली पर लक्ष्मी पूजन सही तरीके से करने पर धन में वृद्धि होती है। 5 दिनों के दिवाली पर्व से पहले बहुत से ऐसे त्योहार आते हैं, जिनके उपाय करने से व्यक्ति अपने सारे कार्य सिद्ध कर सकता है। ऐसे में आपको जानकर हैरानी होगी कि दिवाली से पहले एक ऐसा व्रत आता है, जिसे करने से माता लक्ष्मी प्रसन्न होकर आपनी कृपा बरसाती है। आइए जानते हैं उस व्रत के बारे में। 
PunjabKesari, rama ekadashi
दिवाली से पहले रमा एकादशी का व्रत पड़ता है और इस बार ये 24 अक्टूबर दिन गुरुवार को पड़ रहा है। कहते हैं कि इस दिन भगवान विष्णु का तो पूजन होता ही है, इसके साथ ही माता लक्ष्मी के पूजन का भी विधान बताया गया है। इनका पूजन करने से धन वर्षा व शुभ लाभ की प्राप्ति होती है। इस व्रत में दोनों को पूजन इसलिए किया जाता है, क्योंकि भगवान विष्णु की पत्नी मां लक्ष्मी जी का नाम रमा भी है और यह एकादशी उनके नाम पर ही होती है। 
PunjabKesari, rama ekadashi
व्रत विधि
शास्त्रों के अनुसार इस दिन सुबह स्नान के बाद भगवान विष्णु और लक्ष्मी जी की फल, फूल, धूप, अगरबत्ती से पूजा करें और उन्हें भोग लगाएं, ध्यान रखें पूजा के दौरान तुलसी जरूर चढ़ाएं। उसके बाद व्रत करने का सकंल्प लें। 
PunjabKesari, rama ekadashi
इस व्रत कथा के साथ-साथ घर पर सुंदरकांड, भजन व गीता का पाठ करने से भी पापों का नाश होता है। कहा जाता है कि भगवान विष्णु और लक्ष्मी जी की एक साथ पूजा करने से भगवान भक्तों से खुश होते हैं और भक्तों की सारी मनोकामनाएं पूरी करते हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Lata

Recommended News

Related News