Happiness Utsav 2022: हैप्पीनेस उत्सव के चार साल पूरे होने पर म्युजिकल अवतार में दिखे सीएम

punjabkesari.in Saturday, Jul 30, 2022 - 10:11 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
नई दिल्ली (नवोदय टाइम्स): जब किसी का हैप्पी बर्थडे होता है तो हम शुभकामनाएं देते हैं, आज भी बर्थ डे है इस प्रोजेक्ट (हैप्पीनेस क्लास) का। सबने मिलकर यहां ड्रम पर म्यूजिक क्रिएट कर लिया। यह संगठन की शक्ति है। सब मिलकर एक सोच और एक संकल्प करते हैं तो वह दूर तक फैलता है। यह बाते राजयोग मेडिटेशन की शिक्षिका सिस्टर बीके शिवानी ने कहीं। अवसर था दिल्ली सरकार द्वारा चलाए जा रहे हैप्पीनेस पाठ्यक्रम के चार साल पूरे होने पर आयोजित हैप्पीनेस उत्सव के समापन समारोह का। 

समारोह में मेडिटेशन का भी सत्र हुआ। बीके शिवानी ने सभी को मेडिटेशन सिखाया और खुश रहने का मंत्र दिया। इस दौरान उन्होंने कहा कि देश में पहली बार दिल्ली सरकार की तरफ से यह अनूठा कार्यक्रम किया गया। यह सरकार बच्चों के मानसिक उत्थान के लिए काम कर रही है। उन्होंने सभी को संकल्प कराया ‘मैं सदा खुश हूं। मैं सदा शांत हूं। शांति मेरा संस्कार है। मैं निडर हूं, निर्भय हूं। मैं सबको देने वाला हूं, देना मेरा संस्कार हैं। मेरा मन सदा स्वस्थ, शरीर सदा स्वस्थ, रिश्ते हमेशा मधुर, सफलता मेरे लिए निश्चित है। खुशी मेरा स्वभाव है। खुशी मेरा संस्कार है। खुशी मेरा संसार है।’

शिक्षकों और बच्चों ने साझा किए अपने अनुभव: त्यागराज स्टेडियम में आयोजित समारोह में शिक्षक और विद्यार्थी बड़ी संख्या में उपस्थित रहे। सभी ने अनुभव साझा किए। 8वीं कक्षा की छात्रा अनीता ने बताया कि मैंने हैप्पीनेस क्लास की मदद से अपने जीवन में बहुत बदलाव देखा है। मेरा पहले किसी काम में मन नहीं लगता था, अब सारे काम बहुत अच्छे से करती हूं। 8वीं छात्रा सोनी ने बताया कि पहले जब मैं पढ़ाई करती थी, तो तनाव रहता था, लेकिन अब वैसा नहीं है। 

1100 रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं। अपनी जन्म तिथि अपने नाम, जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर वाट्स ऐप करें

म्युजिकल अवतार में दिखे सीएम 

समापन समारोह की शुरूआत ड्रम कैफे परफार्मेंस के साथ हुई। इस दौरान सीएम अरविंद केजरीवाल और डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने भी ड्रम कैफे टीम के साथ ड्रम बजाया। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल म्युजिकल अवतार में दिखे। वो पूरी तरह से तल्लीन होकर ड्रम बजा रहे थे। उनके साथ स्टेडियम में मौजूद प्रमुख लोगों ने भी ड्रम बजाया और ड्रम टीम का पूरा साथ दिया। 

हम कोई थ्योरी नहीं पढ़ते:  सिसोदिया 
उपमुख्यमंत्री व शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि हमारा शिक्षा का बजट कुल बजट का लगभग 25 फीसद रहा है। हमारे स्कूलों के गरीब बच्चों ने भी आईआईटी, नीट के लिए चयनित होने लगे हैं। ये सब बदलाव तीन सालों में ही दिखने लगे लेकिन हमारे मुख्यमंत्री ने बेहद ऊंचे क्वॉलिटी स्टैंडर्डस स्थापित कर रखे है। उनका मानना है कि स्कूल बेहतर हो गए, रिजल्ट शानदार हो गए लेकिन जब तक हमारे स्कूलों से बच्चे अच्छे इंसान बनकर न निकलें तब तक हमारा राजनीति में आना सफल नहीं होगा। हमने नैतिक शिक्षा पढ़ाना शुरू किए। 18 लाख बच्चे दिन की शुरुआत मेडिटेशन से करते हैं।

PunjabKesari kundlitv


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News