Hanuman Jayanti: इस हनुमान मंत्र से आप भी पा सकते हैं राजा जैसा जीवन

punjabkesari.in Monday, Apr 06, 2020 - 09:23 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

भक्तों के भक्त हैं हनुमान, छोटी-छोटी सी चीजों से पल भर में हो जाते हैं प्रसन्न। हनुमान जी के मंदिर में चमत्कारिक शक्तियों का वास होता है और यही शक्तियां भक्तों को मंगलवार और शनिवार को उनके मंदिर की ओर खींच लाती हैं। हनुमान मंदिर में आने वाले भक्त कभी खाली हाथ नहीं जाते, बस दिल में भक्ति और पूजा में विशेष रूप से किया गया यह उपाय सारे बिगड़े काम बना देता है।

PunjabKesari Hanuman Jayanti

8 अप्रैल को हनुमान जी का जन्मदिन है। इस दिन सुबह स्नान आदि करने के पश्चात बड़ के पेड़ से 11 या 21 पत्ते तोड़ कर घर लें आएं। पत्ते तोड़ते समय ध्यान रखें कोई भी पत्ता खण्डित न हो। पत्ते पूर्ण रूप से साफ होने चाहिए।

PunjabKesari Hanuman Jayanti

पत्तों को साफ जल से धोकर उनके ऊपर लाल चंदन से किसी अनार की डंडी की कलम अथवा लाल कनेर की डंडी की कलम की सहायता से श्रीराम का नाम लिखें। पत्तों पर लिखा नाम जब सूख जाए तो इन पत्तों की एक माला बना लें।

PunjabKesari Hanuman Jayanti

माला बनाने के लिए मौली को धागे के रूप में उपयोग में लाएं। शाम को पांच बजे हनुमान मंदिर में जाएं और हनुमान जी की प्रतिमा को यह माला पहनाएं।

PunjabKesari Hanuman Jayanti

फिर हनुमान मंदिर में बैठकर श्रीसुदर्शनसंहिता में वर्णित विभीषण-गरुड़ संवाद में रावण के भ्राता विभीषण द्वारा रचित हनुमत्स्तोत्रं के मंत्र का जाप करें। जाप लाल चंदन की माला अथवा पंचमुखी रुद्राक्ष से करें।

PunjabKesari Hanuman Jayanti

जाप पूरा होने के बाद माला को अपने घर के पूजा स्थल में रखें अथवा किसी पवित्र स्थान पर सुरक्षित रूप से रख लें। इस हनुमान मंत्र से आप भी पा सकते हैं राजा जैसा जीवन

मंत्र: नमो हनुमते तुभ्यं नमो मारुतसूनवे। नमः श्रीरामभक्ताय श्यामास्याय च ते नमः॥

PunjabKesari Hanuman Jayanti

 

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News