400वें प्रकाश पर्व पर सरकार करेगी स्मारक सिक्का व डाक टिकट जारी

punjabkesari.in Tuesday, Apr 19, 2022 - 09:26 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

नई दिल्ली (नवोदय टाइम्स) : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 21 अप्रैल 2022 को श्री गुरू तेगबहादुर जी के 400वें प्रकाश पर्व पर राष्ट्र को संबोधित करेंगे और इस शुभ मौके पर एक स्मारक सिक्का व डाक टिकट भी जारी किया जाएगा। इस अवसर पर शब्द कीर्तन में 400 रागी प्रस्तुति देंगे। उक्त बातें केंद्रीय संस्कृति व पर्यटन मंत्री जी किशन रेड्डी ने एक प्रेसवार्ता के दौरान कहीं। इस दौरान संस्कृति राज्यमंत्री अर्जुनराम मेघवाल और संस्कृति सचिव गोविंद मोहन भी उपस्थित रहे।

रेड्डी ने कहा कि मैंने व्यक्तिगत रूप से विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्रियों और अमृतसर में हरमंदिर साहिब, पटना साहब और देश भर के प्रमुख गुरुद्वारों के अन्य नेताओं सहित प्रमुख सिख नेताओं को आमंत्रित किया है। कार्यक्रम का आयोजन संस्कृति मंत्रालय द्वारा दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधन समिति (डीएसजीएमसी) के सहयोग से किया जाएगा। इस दौरान कई राज्यों के मुख्यमंत्री व विदेशों से आए गणमान्य अतिथि भी मौजूद रहेंगे। कार्यक्रम का आयोजन आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सिख धर्म शिक्षक और शिक्षार्थी के पवित्र बंधन के इर्द-गिर्द घूमता है, सिखों के लिए गुरु अंधकार को दूर करने वाले हैं। श्री गुरु तेग बहादुर जी सिखों के नौवें गुरु हैं। उन्हें हिंद दी चादर व जगत गुरु के नाम से जाना जाता था। उनका जन्म अमृतसर में हुआ था और उन्होंने दिल्ली में अंतिम सांस ली। श्री गुरु तेग बहादुर जी पहले सिख शहीद, श्री गुरु अर्जन देव जी के पोते थे। 

औरंगजेब के आदेश पर कश्मीरी पंडितों की धार्मिक स्वतंत्रता का समर्थन करने के लिए श्री गुरु तेग बहादुर को मार डाला गया था। वो वीरता, साहस और पराक्रम के लिए सदैव जाने जाएंगे। रेड्डी ने बताया कि उत्सव के पहले दिन 20 अप्रैल को लालकिले पर गृहमंत्री अमित शाह कार्यक्रम में भाग लेंगे। इस दौरान शब्द कीर्तन में लगभग 400 बच्चे शामिल होंगे व लालकिले में मल्टीमीडिया शो द लाइफ एंड सैक्रिफाइस ऑफ श्री गुरू तेग बहादुर जी का भी उद्घाटन किया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News